छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में गरज-चमक से साथ बारिश और आंधी के आसार..

रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़): छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती इलाकों में ‘यास’ तूफान का असर दिख रहा है. कई जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. प्रदेश में आज एक-दो जगहों पर बारिश होने की संभावना है, साथ ही कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ आंधी भी चल सकती है. आज सुबह दक्षिण-पश्चिम मानसून मालदीव कोमोरिन क्षेत्र के कुछ हिस्सों और बंगाल की खाड़ी (bay of bengal) के दक्षिण-पश्चिम समेत दक्षिण-पूर्व के अधिकांश हिस्सों तक पहुंच चुका है. वहीं छत्तीसगढ़ में 10 जून तक मानसून के पहुंचने की संभावना है. हालांकि आज प्रदेश में बारिश होने से उत्तर छत्तीसगढ़ के तापामान में बढ़ोतरी होने के आसार हैं, वहीं दक्षिण छत्तीसगढ़ के अधिकतम तापमान में कुछ खास परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा.

प्रदेश में नौतपा का असर कम

छत्तीसगढ़ में नौतपा की शुरुआत मंगलवार से हो चुकी है, लेकिन प्रदेश में सूरज की आंखमिचौली ने उमस जैसा माहौल बना दिया है. ऐसे में संभावना है कि इस बार नौतपा का असर फीका ही रहने वाला है. चक्रवाती तूफान ‘यास’ के कारण 26 से 29 मई तक आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे. वहीं कुछ स्थानों पर हल्की और मध्यम बारिश भी हो सकती है. अधिकतम तापमान की अगर बात करें, तो अधिकांश जगह पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम है. हर साल की अपेक्षा इस बार मई माह के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है.

‘यास’ के कारण कई ट्रेनें रद्द

छत्तीसगढ़ के पड़ोसी राज्य ओडिशा और बंगाल की खाड़ी में संभावित चक्रवात ‘यास’ (yaas cyclone) के असर को देखते हुए दक्षिण-पूर्व रेलवे (south-east railway) से संबंधित कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया. जिसमें 28 मई को अहमदाबाद से पुरी के लिए अहमदाबाद-पुरी स्पेशल (8406), 29 मई को जोधपुर-पुरी स्पेशल (2094), 30 मई को पुरी-सूरत स्पेशल ट्रेन (2827) रद्द की गई.