आज दिनभर की वह बड़ी खबरें, जिन पर रहेगी सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर..

(सेंट्रल छत्तीसगढ़):-

टूलकिट मामले में पूर्व सीएम से आज पुलिस करेगी पूछताछ

पूर्व सीएम से आज पूछताछ

टूलकिट मामले में आज पुलिस पूर्व सीएम रमन सिंह से पूछताछ करेगी. इससे पहले बीजेपी ने नई रणनीति बनाई है. पुलिस के नोटिस के जवाब में पूर्व सीएम रमन सिंह बीजेपी पार्टी नेताओं के साथ सुबह 10 बजे सिविल लाइन थाने पहुंचेंगे. भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष विष्णुदेव साय, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, पूर्व मंत्री व विधायक बृजमोहन अग्रवाल, राजेश मूणत सहित पार्टी पदाधिकारी प्रातः 10 बजे सिविल लाईन थाना के लिये रवाना होंगे.

अगला सीबीआई चीफ चुनने के लिए मीटिंग आजसीबीआई चीफ

सीबीआई निदेशक के चयन को लेकर आज पीएम मोदी के नेतृत्व में समिति बैठक करेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एनवी रमना और कांग्रेस लोकसभा के नेता अधीर रंजन चौधरी चयन समिति के सदस्य होंगे. 2 फरवरी, 2021 को आरके शुक्ला के सेवानिवृत्त होने के बाद से एजेंसी में पूर्णाकालिक निदेशक का पद खाली है.

पांच दिवसीय विदेश यात्रा पर अमेरिका जायेंगे विदेश मंत्री जयशंकरविदेश मंत्री जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर आज से पांच दिवसीय यात्रा पर अमेरिका जायेंगे जहां उनके अमेरिकी कंपनियों के साथ कोविड-19 रोधी टीके, घरेलू उत्पादन के लिये कच्चे माल की खरीद और टीकों के संयुक्त उत्पादन की संभावना के बारे में चर्चा करने की संभावना है.

नारदा स्टिंग केस: कलकत्ता हाईकोर्ट में आज होगी सुनवाईकलकत्ता हाईकोर्ट

नारदा स्टिंग केस में आज कलकत्ता हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. शुक्रवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय ने पश्चिम बंगाल के मंत्रियों सुब्रत मुखर्जी और फरहाद हकीम, तृणमूल कांग्रेस विधायक मदन मित्रा तथा कोलकाता के पूर्व मेयर शोबन चटर्जी को जमानत दे दी थी. हाईकोर्ट ने कहा है कि अंतरिम जमानत दी गई है, लेकिन चारों हाउस अरेस्ट रहेंगे.

पूर्वोत्तर रेलवे ने आज से 29 मई तक चलने वाली 25 ट्रेनें की कैंसिलरायपुर रेलवे

पूर्वोत्तर रेलवे ने आज से 25 ट्रेनों का संचालन कैंसिल कर दिया है. इधर यास चक्रवाती तूफान की चेतावनी के कारण दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल से गुजरने वाली कई ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया है. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने रायपुर रेल मंडल से गुजरने वाली 6 ट्रेनों को रद्द किया है. रद्द होने वाली छह में से चार ट्रेनें हावड़ा से पुणे के बीच चलती है. वहीं दो ट्रेनें हजूर साहिब नांदेड़ -संतरागाछी की बीच चलती है.

राजस्थान में थ्री लेयर लॉकडाउनराजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

राजस्थान में 24 मई से 8 जून तक त्रि-स्तरीय जन अनुशासन लॉकडाउन रहेगा. गृह विभाग ने इसकी गाइडलाइन जारी की है. त्रि-स्तरीय जन अनुशासन लॉकडाउन के तहत वार्ड, ग्राम, शहर और राज्य स्तर पर सामाजिक व्यवहार में कोविड प्रोटोकॉल के अनुरूप बदलाव लाने की अपेक्षा की गई है.बाहर से आने वालों को RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट दिखाना जरूरी होगा.

हिमाचल प्रदेश में कैबिनेट मीटिंग आज, कोरोना कर्फ्यू पर होगा फैसलाहिमाचल प्रदेश में कैबिनेट मीटिंग

हिमाचल कैबिनेट की बैठक आज होने जा रही है. बैठक में कोरोना कर्फ्यू को बढ़ाने पर सहमति बन सकती है. बता दें कि प्रदेश में अब तक 18 लाख से अधिक लोगों की जांच की गई है और लगभग 1,75,000 लोग कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं. कोरोना वायरस के कारण 2638 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई है.

दिल्ली में आज से बंद हो जाएगा 18+ वैक्सीनेशनवैक्सीनेशन

दिल्ली में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीन लगभग खत्म हो गई है. इस आयु वर्ग के लिए अब कोविशील्ड की डोज नहीं बची है, जबकि को-वैक्सीन पिछले 11 दिन से खत्म है. वैक्सीन के अभाव में इस आयु वर्ग का वैक्सीनेशन आज से बंद होने वाला है.

बिहार में लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर आज फैसलाबिहार लॉकडाउन

आज क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में बिहार में लॉकडाउन बढ़ाने पर फैसला होगा. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बाद 5 मई को बिहार में लॉकडाउन की शुरुआत हुई थी. पहले फेज में 10 दिनों के लिए लॉकडाउन लगा और फिर दूसरी बार 10 दिनों के लिए लॉकडाउन 25 मई तक बढ़ाया गया. वहीं तीसरी बार मुख्यमंत्री ने जल्द फैसला लेने की बात कही है.

केरल विधानसभा का पहला सत्र आज से शुरूकेरल विधानसभा

केरल में मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के नेतृत्व वाली सरकार के गठन के तीन दिन बाद आज से 15वीं विधानसभा का पहला सत्र शुरू होगा. सत्र का आयोजन कोविड-19 के कड़े नियमों के बीच होगा और यह 14 जून तक चलेगा.