गेरवाघाट सामुदायिक भवन में लगा सभी धर्मों के लोगों को कोविड का टीका, धार्मिक स्थल पर टीकाकरण की खबर भ्रामक जिला प्रशासन ने सभी समाज- समुदायों के प्रमुखों से टीका लगाने लोगों को प्रेरित करने की अपील.




कोरबा(सेंट्रल छत्तीसगढ़):- कोरबा जिले मेन स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज गेरवाघाट सामुदायिक भवन में कोविड टीकाकरण किया गया। यहाँ कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए आज सर्व धर्म के 45 वर्ष से अघिक उम्र के महिला- पुरुषों ने बढ़ चढ़ कर टीका लगवाया। गेरवाघाट सामुदायिक भवन में आज लगभग 60 लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज़ दी गई। मुस्लिम बाहुल्य इस इलाक़े में टीकाकरण को गति देने सभी समाजों के गणमान्य नागरिकों और प्रमुख व्यक्तियों की भी मदद ली गई। समाज के इन प्रतिष्ठित लोगों ने सभी को कोविड टीका करण के लिए प्रेरित किया, कोविड वैक्सीन लगवाने के फ़ायदे बताए और उन्हें टीकाकरण केंद्र सामुदायिक भवन तक लाने में भी मदद की।
गौरतलब है कि जिला प्रशासन द्वारा जिलेवासियो को कोरोना संक्रमण से बचाने वृहद् टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।इस अभियान में वैक्सीन की उपलब्धता अनुसार 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण तेज़ी से किया जा रहा है।जिला प्रशासन ने किसी भी धार्मिक स्थल पर समुदाय विशेष के लोगों का टीकाकरण करने जैसे कोई निर्देश जारी नहीं किए है। प्रशासन द्वारा सार्वजनिक भवनो या स्वास्थ्य केंद्रो पर ही लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई जा रही है। ऐसे में किसी धार्मिक स्थल पर समुदाय विशेष के लोगों के टीकाकरण की सोशल मीडिया में वायरल खबरों को प्रशासन ने भ्रामक बताया है।
जिले मे कोविड संक्रमण के नियंत्रण और उसे अन्य लोगों में फैलने से रोकने के लिए प्रशासन द्वारा सभी ज़रूरी प्रयास किए जा रहे है। शासन द्वारा निर्धारित नीति और वैक्सीन की उपलब्धता के हिसाब से जिले में कोविड टीकाकरण का काम तेज़ी से जारी है। सभी लोगों को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए वैक्सिनेसन के इस काम में सभी समाज और समुदायों के प्रमुखजनो और प्रतिष्ठित नागरिकों की मदद ली जा रही है। इसके साथ ही स्वयं सेवी संस्थाओ और ग़ैर सरकारी समाज सेवी संगठनों की मदद से भी लोगों को कोरोना का टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।