अगले 24 घंटे भारी : छत्तीसगढ़ के कई जिलों में मूसलाधार बारिश, 21 जिलों में अलर्ट

रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़): प्रदेश के कई जिलों में पिछले 24 घंटे से बारिश हो रही है. राजधानी रायपुर समेत कोरिया और जांजगीर चांपा में सोमवार सुबह से ही बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने प्रदेश के 21 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को कुछ स्थानों पर हल्की और भारी बारिश होने की संभावना है. प्रदेश के एक-दो स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है.

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में 24 घंटे से हो रही बारिश

नारायणपुर में सबसे अधिक 110 मिलीमीटर बारिश दर्ज

सोमवार की शाम से देर रात तक राजधानी में 57 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. राजनांदगांव में भी जमकर पानी बरसा है. नारायणपुर में सर्वाधिक 110 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. अन्य कई जिलों में भी भारी बारिश के साथ ही हल्की बारिश भी हुई है. राजधानी सहित प्रदेश के कई जिलों में रविवार से रुक-रुककर बारिश हो रही है. बारिश और गरज-चमक का आज तीसरा दिन है. मई के महीने में बेमौसम बारिश से तापमान 32 से 34 डिग्री के आसपास पहुंच गया है.

इन जिलों में अगले 24 घंटे में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने शाम 7 बजे से रात के 11 बजे के बीच आंधी के साथ बरसात और बिजली गिरने की संभावना जताई है. जिन जिलों में मौसम में बदलाव की संभावना जताई जा रही है, उनमें कोरिया, सरगुजा, सूरजपुर, बिलासपुर, कोरबा, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, मुंगेली, जांजगीर-चांपा, कबीरधाम, बेमेतरा, राजनांदगांव, दुर्ग, रायपुर, बलौदाबाजार, कांकेर, नारायणपुर, बीजापुर, कोंडागांव, बस्तर, दंतेवाड़ा और सुकमा जिले शामिल हैं.

कोरिया के भरतपुर ब्लॉक के 84 गांवों में ब्लैक आउट

कोरिया में सोमवार रात मौसम ने जमकर कहर बरपाया है. रात करीब 9 बजे मौसम ने अचानक करवट ली. अचानक आसमान में काले बादल छाने लगे. यहां तेज हवाएं चलनी शुरू हो गईं. कुछ ही देर में तूफान ने बवंडर का रूप ले लिया. इस दौरान जमकर बारिश हुई. तूफान और बारिश होने से कई जगह पेड़ उखड़कर गिर गए. घरों के सामान हवा के साथ दूर उड़ गए. ओले गिरने से फसलों को काफी नुकसान हुआ है. कई जगह बिजली के तार टूटने से भरतपुर ब्लॉक के 84 गांवों में ब्लैक आउट हो गया.

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में 24 घंटे से हो रही बारिश,

जांजगीर में बारिश के साथ ओले गिरे, धान और सब्जी की फसल बर्बाद

जांजगीर के चन्द्रपुर विधानसभा के ब्लॉक मालखरौदा एवं डभरा क्षेत्रों में आज सुबह 7 बजे से बारिश हो रही है.लोग बिस्तर से भी नहीं उठे थे कि सुबह की शुरुआत बारिश और ओले के साथ हुई. तेज अंधड़ के साथ बारिश और ओले गिरने से खेत में लगी खड़ी धान फसल और साग-सब्जी फसल को भारी नुकसान हुआ है. आधे घंटे तक आंधी चलने से खेतों में खड़ी धान की फसलें जमीन पर गिर गई. वहीं लगातार बारिश होने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. टमाटर की खेती करने वाले किसानों को भारी नुकसान का अनुमान है.

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में पिछले 24 घंटे से हो रही बारिश

द्रोणिका के कारण छत्तीसगढ़ में हो रही बारिश

मौसम विभाग के मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि एक चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण पूर्व विदर्भ के ऊपर 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है. एक उत्तर दक्षिण द्रोणिका की अनियमित गति विदर्भ से केरल तक मराठवाड़ा और अंदरूनी कर्नाटक होते हुए 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है. ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा बिहार के ऊपर 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है. एक पूर्व पश्चिम द्रोणिका पंजाब से उप हिमालयन पश्चिम बंगाल और सिक्किम तक हरियाणा उत्तर प्रदेश के मध्य भाग होते हुए 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है.