बिलासपुर में 9 मौत: मृतकों के घर पहुचे धरमलाल कौशिक ,वही होम्योपैथीक डॉक्टर गिरफ्तार..


बिलासपुर: 
जिले के कोरमी गांव में नशे के लिए सिरप को पीने से अब तक 9 लोगों की मौत हो गई है. वहीं 4 गंभीर अवस्था में सिम्स और अपोलो अस्पताल में भर्ती हैं. घटना के बाद से ही पूरे गांव में मातम पसरा हुआ है. प्रदेशभर में इस दर्दनाक घटना से हड़कंप मचा हुआ है. जिसके बाद छत्तीसगढ़ के नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक कोरमी गांव पहुंचे. यहां उन्होंने मृतकों के परिजनों से मुलाकात कर उनकी हरसंभव मदद करने की बात कही.

धरमलाल कौशिक ने सत्ता पक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार के आने के बाद से प्रदेश में नशाखोरी बहुत बढ़ गई है. सरकार के ही संरक्षण में सब हो रहा है. कांग्रेस सरकार इन मामलों में कोई ठोस कदम नहीं उठाती है. यही कारण है कि छत्तीसगढ़ में अवैध धंधे के शिकार युवा हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस तरह के अवैध नशे के कारोबार की जांच और इसकी सप्लाई चेन के बारे में विस्तार से जांच की आवश्यकता है.

अब तक की पूरी घटना

कोरमी गांव में शराब में होम्योपैथिक दवाई मिलाकर सेवन करने से एक बड़ी घटना घटित हो गई. जिसमें 9 ग्रामीणों की मौत हो गई है. वहीं अन्य 4 लोगों की हालत अब भी गंभीर बताई जा रही है, जिनका इलाज चल रहा है. इन सभी ने शराब में नशे को बढ़ाने के लिए उसमें होम्योपैथिक सिरप मिलाकर उसका सेवन किया था. जिसके बाद एक-एक कर सभी की तबियत बिगड़ने लगी.

प्रारंभिक पूछताछ में पुलिस को ये जानकारी मिली है कि गांव के ही एक होम्योपैथी डॉक्टर से युवकों को सिरप मिली थी. जिसका उपयोग सर्दी-खांसी के लिए किया जाता है. जिसे युवकों ने नशे के लिए पानी में मिलाकर पी लिया था. बताया जा रहा है कि सिरप का अधिक डोज में सेवन के कारण उनकी तबीयत बिगड़ने लगी. जिसके बाद बुधवार देर रात को सबसे पहले 4 युवकों की मौत हो गई. फिर अगले दिन गुरुवार को 2-2 करके 4 युवकों ने दम तोड़ दिया. फिर देर शाम युवक गोवर्धन धुरी की भी मौत की खबर आई. इस तरह कुल 9 लोगों की जान चली गई. नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि सभी मृतक 25 से 30 वर्ष के युवा हैं, जो असमय चले गए. ये हम सभी का नुकसान है.

होम्योपैथी डॉक्टर एस आर चक्रवर्ती गिरफ्तार

इधर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए होम्योपैथी डॉक्टर एसआर चक्रवर्ती को गिरफ्तार कर लिया है. धारा 304 गैर इरादतन हत्या और नर्सिंग होम एक्ट 12, 13 के तहत इन पर केस दर्ज किया गया है. श्री मुनिया माता क्लीनिक के नाम से डॉक्टर का गांव में क्लीनिक है. सिरगिट्टी पुलिस ने गिरफ्तारी की है.

नेता प्रतिपक्ष ने नशे के व्यापारियों पर कार्रवाई की सरकार से की मांग

नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि जब तक सरकार नशे का व्यापार करने वालों पर कोई बड़ी कार्रवाई नहीं करती, तब तक धड़ल्ले से ये अवैध कारोबार चलता रहेगा. छत्तीसगढ़ के युवाओं का भविष्य चौपट हो रहा है. कई बार विधानसभा में इस मुद्दे को उठाया गया है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई है. जिसका दुष्परिणाम आज कोरमी गांव के लोग भुगत रहे हैं. उन्होंने इस दुखद घड़ी में मृतकों के परिवार की मदद के लिए सरकार से अपील की.

गांव में लगा है स्वास्थ्य विभाग का कैंप

घटना के तुरंत बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में कैंप लगाकर लोगों की जांच कर रही है. बताया जा रहा है कि इस सिरप में हाई अल्कोहल की मात्रा होने के चलते लोग इसका उपयोग नशे के लिए कर रहे थे. मरने वालों में ज्यादातर एक ही मोहल्ले के रहने वाले हैं. बिलासपुर एएसपी उमेश कश्यप के मुताबिक पुलिस घटना की जांच में जुटी है. गांव के कुछ लोगों के मुताबिक, जिन युवकों की मौत इस सिरप के सेवन से हुई है, उनमें से ज्यादातर शराब पीते थे.