रायपुर: डीजीपी डीएम अवस्थी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बटालियनों के कमांडेंट्स और पीटीएस के पुलिस अधीक्षकों से की बात… 23 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य की ली जानकारी

रायपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़) :- प्रदेश भर में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. जिसे देखते हुए कोरोना के दौरान सेवा दे रहे सभी विभाग अपने कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर सजग हो गए हैं. इस कड़ी में प्रदेश के डीजीपी डीएम अवस्थी ने मंगलवार को राज्य की सभी 22 बटालियनों के कमांडेंट और पुलिस ट्रेंनिग स्कूल के प्रमुखों से बात की. उन्होंने पुलिस अधिकारियों से पुलिस जवानों के स्वास्थ्य की जानकारी ली है.

जवानों के परिजनों का खास ख्याल रखें

डीजीपी ने कहा कि सभी पुलिसकर्मी संक्रमण के प्रति सजग रहते हुए सावधानी पूर्वक ड्यूटी करें. उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि पुलिस बल के साथ उनके परिजनों का भी ध्यान रखें. बहुत से जवान कंपनियों में अपने परिजनों से दूर रहते हैं. ऐसे में आप सभी जवानों के परिजनों से सतत सम्पर्क में रहें. डीजीपी डीएम अवस्थी ने जवानों के परिजनों को किसी भी प्रकार की जरूरत तत्काल मुहैया कराने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में पुलिसकर्मियों का ख्याल रखा जाए. ताकि उनका मनोबल बना रहे. डीजीपी ने निर्देश दिए कि सभी बटालियनों में एक आइसोलेशन सेंटर जरूर बनाएं जाएं. छुट्टियों से लौटने वाले और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए पुलिसकर्मियों को वहां रखा जाए.

अधिकांश जवान होम आइसोलेशन में हो रहे ठीक

कमांडेंट्स ने उन्हें बटालियनों में एक बैरक में आइसोलेशन के व्यवस्था की जानकारी दी. वहां पर जवानों में कोरोना संक्रमण की जांच भी की जा रही है. लगभग सभी जगह जवानों को वैक्सीन की दूसरी डोज भी लग गई है. इससे संक्रमण में कमी दर्ज हुई है.

डीजीपी ने कहा कि जो’ जवान वैक्सीन नहीं लगा पाए हैं ,उन्हें वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित करें. इसके साथ ही जवानों को बताएं कि वैक्सीन लगवाने के बाद लापरवाही ना बरतें’. उन्होंने कहा कि ‘मास्क और पर्याप्त दूरी बनाकर रखें. डीजीपी ने कहा कि जिस बटालियन में फंड की कमी हो वे तत्काल जानकारी भेजें. तत्काल फंड उपलब्ध कराया जाएगा.सुविधा के अभाव में किसी भी जवान की क्षति नहीं होनी चाहिए. सभी कमांडेंट्स और पीटीएस के पुलिस अधीक्षक प्रशंसनीय काम कर रहे हैं. आप सभी स्वयं और पुलिस परिजनों के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें’.

धनंजय डिक्सेना की रिपोर्ट…