कोरबा – छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ इकाई का यह अध्यक्ष कोरोना काल में निरन्तर कर रहा जरूरतमंदों की सेवा,भरी गर्मी में पहन रँहा पीपीई कीट, ड्राइवर बन चला रहा एम्बुलेंस…

कोरबा (सेंट्रल छत्तीसगढ़) हिमांशु डिक्सेना:-आपके मन में अगर दुःखियों, असहायों के लिए सेवाभावना है,तो सेवाभावी मार्ग स्वतः ही प्रशस्त हो जाते है, सेवा करने का जो सुकून है वो सेवाभावी ही जानते है। आज जिले में अनेको सेवाभावी संस्थाये हैं जो निस्वार्थ भाव से बिना रुके, बिना थके, निरन्तर सेवा कार्य कर रही है, ये स्वयं के स्वास्थ्य की परवाह किये बिना दुसरो के जीवन के लिए अपना सर्वस्व लगा देते है। ऐसे में हम मीडिया का भी फर्ज बनता है,की इन अदृश्य योद्धाओं की तस्वीर व कार्यशैली आपके सामने लाये, ताकि समाज इनसे प्रेरित हो और “सेवा – परमो धर्मा” ज्ञान सर्वत्र उदयमान हो।

फिलहाल हम बात कर रहें हैं,कोरबा जिले के बांकीमोंगरा क्षेत्र के छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ अध्यक्ष महेंद्र सिंह की जिनके द्वारा बीते 3 वर्षो से जिले में समर्पित जनकल्याण सोसायटी नामक समाजसेवी संस्था चलाई जा रही है। इस संस्था के अंतर्गत जरूरतमंदों को एंबुलेंस सेवा, मरचुरी सेवा , अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी उपलब्ध कराने की सेवा कर रही है। पिछले साल लॉक डाउन की वजह से कई लोगों को खाने-पीने की तकलीफ हो गई थी , सेवा समिति ने उनको खाने के पैकेट उपलब्ध कराएं, मास्क – सेनेटाइजर की व्यवस्था कराई गई ।

इस वर्ष भी बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए संस्था और अधिक मेहनत कर, लगातार सेवा कर रही है, इस बार बांकीमोगरा में कोरोना मरीजों को ले जाने हेतु ऑक्सीजन युक्त एंबुलेंस की भी सेवा शुरू की गई है। यूं तो आम दिनों में एम्बुलेंस में ड्राइवर रखा जाता है परन्तु बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए ड्राइवर की भी कमी है, इस वजह से संस्था के संचालक व श्रमजीवी पत्रकार संघ के बांकीमोंगरा इकाई अध्यक्ष बीते एक सप्ताह से इस एम्बुलेंस को चला रहे है, वे अपने साथ साथ स्वयं की सुरक्षा के लिए बकायदा पीपीई कीट का उपयोग करते हैं।

बांकीमोगरा में संचालित समाज सेवी संस्था समर्पित जन कल्याण सोसायटी के द्वारा बांकीमोगरा के गुरुद्वारा परिसर में निवास करने वाली एक गरीब महिला की तबीयत खराब होने पर उसे अपने एंबुलेंस से बांकीमोंगरा विभागीय चिकित्सालय में भर्ती कराने के लिए ले जाया गया, अस्पताल में भर्ती से पूर्व ही महिला ने रास्ते में दम तोड़ दिया । शाम हो जाने की वजह से महिला के पार्थिव शरीर सुरक्षित रखा गया। सुबह उनके अंतिम संस्कार के व्यवस्था की गई । इस पुण्य कार्य में श्याम स्वीट्स बांकीमोंगरा के संचालक सुधीर शर्मा ने भी मदद की।

इसके अलावा कोरोना संक्रमित महिला जिसका जिला कोरबा कोविड अस्पताल में निधन हो गया था, उनके पार्थिव शरीर को संस्था के एम्बुलेंस द्वारा बांकीमोंगरा मुक्तिधाम ला कर,प्रोटोकॉल के तहत अंतिम संस्कार किया गया। आपको बता दें वर्तमान में निजी एम्बुलेंस के द्वारा इस तरह के कार्य के लिए 8000 रुपये से 10000 रुपये तक कि मांग की जा रही है, ऐसे में गरीब परिवार की संस्था के द्वारा निशुल्क सेवा अत्यंत ही सराहनीय है।

सोसाइटी के मुखिया महेंद्र सिंह ने बताया कि हमारी यह संस्था कई वर्षों से लगातार जरूरतमंदों की मदद कर रही है अभी हमने कोरोना से ग्रसित मरीजों के लिए ऑक्सीजन सहित एंबुलेंस सेवा की सुविधा उपलब्ध कराई है और हमारी टीम लगातार उन लोगों तक खाने के पैकेट पहुंचा रही है, जिनको खाने की तकलीफ है।

समर्पित जनकल्याण सोसायटी द्वारा इस संक्रमण काल मे स्वयं के स्वास्थ्य की चिंता न करते हुए, निरन्तर जरूरतमंदों की सेवा करना, वाकई सरहानीय कार्य है।

छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ के जिला,सम्भाग व प्रदेश के पदाधिकारियों ने अपने बांकी इकाई के अध्यक्ष महेंद्र सिंह के इस कर्तव्यनिष्ठा भाव को देखकर उन्हें बधाई व शुभकामनाएं दी है।

महेंद्र सिंह द्वारा सभी जरूरतमंदों के लिए सम्पर्क नम्बर भी साझा किए गए है, आप 8889198887 पर कॉल कर मदद ले सकते हैं।