कोरोना से CBI के पूर्व डायरेक्टर रंजीत सिन्हा का निधन.. दिल्ली में ली आखिरी सांस.. छग में तैनात चर्चित IAS बेटे ने लिखा “आज मैंने एक बहुत अजीज दोस्त खो दिया”..

रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़): सीबीआई के पूर्व निदेशक रंजीत सिन्हा का दिल्ली में निधन हो गया। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, 68 वर्षीय सिन्हा ने दिल्ली में शुक्रवार तड़के साढ़े 4 बजे के आसपास अंतिम सांसें लीं। खबर के मुताबिक, रंजीत सिन्हा कि कोविड-19 जांच रिपोर्ट गुरुवार को आई थी। जांच में वह कोरोना संक्रमित पाए गए थे। बता दे कि रंजीत सिन्हा छत्तीसगढ़ कॉडर के 2009 बैच के चर्चित आईएएस अवनीश शरण के पिता है. उन्होंने अपने पिता के निधन पर ट्विटर पर एक भावुक पोस्ट लिखा है. अवनीश शरण लिखते है कि आज उन्होंने एक बहुत अजीज दोस्त खो दिया।

अपने प्रोफेशनल करियर में सिन्हा ने सीबीआई डायरेक्टर, आईटीबीपी डीजी जैसे कई अहम पदों की जिम्मेदारी संभाली थी। वहीं, उनपर भ्रष्टाचार के आरोप भी लगे थे। सीबीआई ने ही उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले में केस भी दर्ज किया था। उनपर आरोप था कि उन्होंने सीबीआई डायरेक्टर के पद पर रहते हुए कोयला आवंटन घोटाले की जांच को प्रभावित करने की कोशिश की थी।

सिन्हा की संदिग्ध भूमिका की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को आदेश दिया था। इस आदेश के तीन महीने बाद सीबीआई ने सिन्हा के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी।

1974 बैच के रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी रंजीत सिन्हा साल 2012 से 2014 के बीच दो साल के लिए सीबीआई के निदेशक रहे थे।सीबीआई निदेशक रहते हुए अपने आवास पर कोयला आवंटन के कुछ आरोपियों से कथित मुलाकात से पैदा हुए विवाद के बाद रंजीत सिन्हा ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।