रायपुर: लॉकडाउन में जरूरतमंदों तक पहुंचाया जा रहा भोजन

रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़): राजधानी में 9 अप्रैल की शाम से लॉकडाउन लगाया गया है. ऐसे में रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड, समाज सेवी संस्थाओं के साथ मिलकर जरूरतमंदों तक भोजन पहुंचाने का काम कर रहे हैं.

जरूरतमंदों तक पहुंचाया जा रहा भोजनरोजाना 5000 खाने के पैकेट रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के PRO आशीष मिश्रा ने बताया कि लॉकडाउन लगने के बाद सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर जरूरतमंदों तक भोजन पहुंचाने की व्यवस्था बनाई गई है. रोजाना सुबह और शाम 5 हजार खाने के पैकेट लोगों को बांटे जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि सामाजिक संगठनों द्वारा शहर के अलग-अलग इलाकों में भोजन की व्यवस्था की जा रही है. जिनमें सड़कों में रहने वाले, मानसिक रूप से विक्षिप्त लोगों को भी भोजन पहुंचाया जा रहा है. इसके अलावा रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, अस्पतालों में मरीजों के परिजनों को भोजन पहुंचाने का काम किया जा रहा है. सेफ्टी के साथ तैयार किया जा रहा भोजन

सामाजिक संगठनों की तरफ से साफ-सफाई के साथ भोजन तैयार किया जा रहा है. कई सामाजिक संगठन है जो खाना बना कर लोगों को भोजन के पैकेट दे रहे हैं. खाना बनाने के दौरान कोरोना गाइडलाइंस का पालन और पूरी सेफ्टी बरती जा रही है.

पिछले साल से ली सीख

साल 2020 जैसी स्थिति एक बार फिर सामने आ गई है. सामाजिक संगठनों का कहना है कि पिछले साल भी उन्होंने काफी प्रवासी मजदूरों में खाना बांटा था. उसी एक्सपीरियंस के साथ इस साल भी जरूरतमंदों को खाना बांटा जा रहा है. उनका कहना है कि उनकी पूरी कोशिश है कि रायपुर में कोई भी व्यक्ति भूखा ना रहें.

छत्तीसगढ़ में कोरोना से हालात बिगड़ते जा रहे हैं. गुरुवार को 24 घंटे के भीतर 105 लोगों की मौत हुई है और रिकॉर्ड 15,256 नए मरीज मिले हैं. गुरुवार को एक्टिव केस की संख्या 1,21,769 पहुंच गई है.

राजधानी रायपुर में कोरोना बेलगाम

रायपुर में गुरुवार को 3438 नए मरीज मिले हैं. राजधानी में 9 अप्रैल शाम 6 बजे से 19 अप्रैल सुबह 6 बजे तक 10 दिनों का टोटल लॉकडाउन (total lockdown) लागू कर दिया गया है. लॉकडाउन को लेकर प्रशासन ने सख्त पाबंदियां लागू की हैं. फिर भी राजधानी में कोरोना की रफ्तार रूकने का नाम नहीं ले रही है. गुरुवार को 60 मरीजों की इलाज की दौरान मौत हो गई है.

दुर्ग में लगातार हालात खराब

दुर्ग में 1778 नए कोरोना मरीजों की पहचान हुई है. दुर्ग में 6 अप्रैल से लॉकडाउन लागू है. लेकिन कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम नहीं हुई है. 5 मरीजों की इलाज की दौरान मौत हो गई.