बलौदा बाजार में अवैध शराब के ठिकाने को आबकारी विभाग ने किया ध्वस्त

बलौदाबाजार( सेंट्रल छत्तीसगढ़):- में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर पूरे जिले में 10 दिनों का टोटल लॉकडाउन किया गया है. दूसरी ओर आबकारी विभाग और पुलिस के नाक के नीचे से बड़े पैमाने पर अवैध महुआ शराब का कारोबार फलफूल रहा है. बुधवार को मीडिया से मिली सूचना पर आबकारी विभाग ने अवैध शराब के ठिकानों पर दबिश दी. आबकारी विभाग ने इस दौरान लाखों रुपए का महुआ शराब और भारी मात्रा में शराब बनाने का कच्चा समान जब्त किया है.

अवैध शराब के ठिकाने को आबकारी विभाग ने किया ध्वस्त

लाखों का महुआ शराब बनाने का सामान जब्त

जिले के कसडोल विकासखण्ड के क्षेत्र के टेमरी गांव के पास बीहड़ जंगलों में अवैध शराब बनाने का काम चल रहा था. जिसकी शिकायत जिला पत्रकार संघ ने आबकारी विभाग को दी थी. शिकायत पर आबकारी विभाग ने पाखरघाट में दबिश दी. दबिश की आहट मिलते ही मौके अवैध शराब माफिया भाग निकले. लेकिन इस दौरान 4 हजार लीटर महुआ लाहन, 200 लीटर हाथ भट्टी महुआ शराब, लोहे और मिट्टी के बर्तन समेत शराब बनाने की तमाम सामग्री जब्त की गई. आबकारी विभाग के इस कार्रवाई से अवैध शराब बनाने वाले गिरोह में हड़कंप मचा हुआ है.

बीहड़ जंगलों में बनाया जा रहा था कच्चा शराब

बीहड़ जंगलों में कच्चा शराब बनाने का धंधा अवैध रूप से बतस्तूर जारी था. जिसकी भनक स्थानीय पत्रकारों को लग गई थी. पत्रकारों ने इसकी सूचना आबकारी विभाग दी थी. सूचना पर आबकारी विभाग की टीम पूरे दल बल के साथ छापेमारी की. छापेमारी में शराब जखीरा, महुआ शराब समेत तमाम सामग्री बरामद की गई. बरामद सभी सामानों को पुलिस टीम ने मौके पर ही नष्ट कर दिया. कसडोल आबकारी उपनिरीक्षक डॉ. सुकान्त पांडेय ने बताया कि, अज्ञात आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर जांच की जा रही है. आगे भी इस तरह की कार्रवाई जारी रहेगी.

लॉकडाउन के दौरान बढ़ी मांग

आबकारी उपनिरीक्षक डॉ. सुकान्त पांडेय ने बताया कि, कोरोना के चलते जिले में टोटल लॉकडाउन लगाया गया है. इस लॉकडाउन में शराब दुकानें बंद की गई है. जिससे कच्चे शराब का अवैध कारोबाज बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों के सहयोग ना मिलने से शराब माफियाओं के हौसले बुलंद हैं. स्थानीय लोगों से सूचना मिलने पर ही कार्रवाई संभव हो पाती है. बीहड़ जंगल होने से माफिया इसका फायदा उठा रहे हैं. लेकिन विभाग छापेमारी और पतासाजी में लगी हुई है. पता चलते ही अवैध शराब बनाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने स्थानीय और सरपंचों से भी जानकारी मिलने पर सूचना देने की अपील की.