बिलासपुर: रतनपुर महामाया मंदिर में 12 अप्रैल से आम लोगों के प्रवेश पर रोक

बिलासपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़):-  रतनपुर सिद्ध शक्तिपीठ श्री महामाया देवी मंदिर में नवरात्रि पर दर्शन के लिए पाबंदी लगाई गई है. बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन और मंदिर ट्रस्ट ने यह आदेश जारी किया है. महामाया देवी मंदिर में 12 अप्रैल से आगामी आदेश तक सभी श्रद्धालुओं के लिए दर्शन पूर्णतः बंद रहेगा.

ऑनलाइन होंगे ज्योतिकलश के दर्शन

महामाया मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष आशीष ठाकुर ने बताया कि, बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मंदिर ट्रस्ट की बैठक की गई. नवरात्रि के पहले ही यह निर्णय लिया गया कि इस साल नवरात्रि पर्व के दौरान यज्ञ, भागवत कथा, सामूहिक भंडारा, मातासेवा, जगराता आदि सभी सार्वजनिक कार्यक्रम स्थगित रहेगा. मंदिर में जिन श्रद्धालुओं ने मनोकामना ज्योति कलश की राशि जमा की है, वह प्रज्ज्वलित होंगे. लेकिन श्रद्धालु अपने कलश का प्रत्यक्ष दर्शन नहीं कर सकेगें. पिछले साल की तरह इस साल भी ऑनलाइन ज्योतिकलश का दर्शन कराया जाएगा. इसी प्रकार महामाया देवी का लाइव दर्शन सोशल मीडिया के माध्यम से किया जाएगा. मंदिर में पूजा का समय सुबह 6 बजे और रात्रि 8 बजे किया जाएगा.

घर पर रहकर पूजा करने की अपील

इस बार की नवरात्रि में कोरोना महामारी के कारण भक्त गण मंदिर में दर्शन नहीं कर पाएंगे. इसलिए घर पर ही रहकर मां की पूजा अर्चना करें. अपने और अपने परिवार की सुख शांति और आरोग्यता और महामारी से बचाने की प्रार्थना करें. उन्होंने कहा कि प्रत्येक तिथि में देवी के नौ रुपों के अनुसार भोग अर्पित करने से विशेष फल प्राप्त होता है. इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए घर से बाहर न निकलें बल्कि घर में ही माता की प्रतिमा या फोटो को रखकर अपनी श्रद्धा रूपी भक्ति से महाशक्ति को प्रसन्न करें.