गरियाबंद जंगली सूअर मारने का वीडियो हुवा वायरल, इस मामले में अब तक कोई कार्यवाही नहीं हुई.

गरियाबंद(सेंट्रल छत्तीसगढ़)रूपेश साहू: एक जंगली सूअर को मार कर उसे काटने का वीडियो वायरल हो रहा है. जिसे देख तत्काल उदंती क्षेत्र की एंटी पोचिंग टीम और रेंजर हरकत में आए. वीडियो में दिख रहे लोगों का पता लगाया गया और इनमें से एक आरोपी को पकड़ा गया. उसके पास से कई सामान बरामद हुआ है. घटनास्थल का जब पता लगाया गया, तो वह स्थान उदंती नहीं बल्कि गरियाबंद वन मंडल के इंदा गांव ( देवभोग) वन परिक्षेत्र का निकला. पकड़ने वाली टीम ने इसकी सूचना वहां के वन परिक्षेत्र अधिकारी को दी, मगर 3 दिन बीतने के बाद भी अब तक कोई कार्रवाई नहीं होना अपने आप में सवाल खड़े कर रहा है. शिकारियों का वीडियो वायरल है, जिसमें वन्य जीव के टुकड़े करते इन अपराधियों को पहचाना जा सकता है.

जंगली सूअर को मारने का वीडियो वायरलजंगल इन दिनों वन्य प्राणियों के लिए सुरक्षित नहीं है. कई जगहों पर जंगल में आग लगी हुई है. वन्यजीव जान बचाने के लिए गांव के आसपास पहुंच रहे हैं. इसका फायदा शिकारी और गैरकानूनी काम करने वाले लोग उठा रहे हैं. इंदा गांव परिक्षेत्र के वन्यजीव को काटने वाले वायरल वीडियो में भी कुछ ऐसा ही दिखाई दे रहा है. वीडियो में दिख रहे शख्स बड़ी बेदर्दी से वन्यजीव के टुकड़े कर रहे हैं.

क्या है मामला

उदंती के अधिकारियों ने वीडियो के आधार पर कार्रवाई शुरू की, तो पता चला कि जंगली सूअर को मारने की ये घटना इंदा गांव में हुई है, जो देवभोग परिक्षेत्र के अंतर्गत आता है. इसकी सूचना उन्होंने तत्काल वहां के वन अधिकारी को दे दी. लेकिन अब तक कार्रवाई ना होना अपने आप में सवाल बना हुआ है.