CORONA: खतरे को लेवल कर पहुंचा छत्तीसगढ़, इन जिलों में ना जाने की अपील

रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़): छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते मामलों पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने मीडिया को संबोधित किया. सिंहदेव खुद कोरोना से स्वस्थ होकर लौटे हैं. 7 मार्च को वे पॉजिटिव हुए थे. स्वास्थ्य मंत्री ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि पिछले साल सितंबर जैसी स्थिति फिर बन गई है. उस वक्त हालात काफी बिगड़े हुए थे, अब भी वही सिचुएशन है. उन्होंने कहा कि हम खतरे के लेवल के करीब पहुंच चुके हैं. आज समीक्षा बैठक भी की जाएगी.

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि देश और प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर देखने को मिल रही है. राज्य में 5 से 6 जिले ऐसे हैं, जहां ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, धमतरी, राजनांदगांव, कोरिया और जशपुर में ये वो जिले हैं जहां कोरोना के केस ज्यादा हैं. बस्तर वाले क्षेत्र में कोरोना केस कम होने पर हेल्थ मिनिस्टर संतुष्ट थे लेकिन बीजापुर पर नजर रखने की बात कही है. सिंहदेव ने महाराष्ट्र में बढ़ते केस को लेकर भी चिंता जताई है.

सितंबर के पीक वाली स्थिति

सिंहेदव ने कहा कि पिछले साल सितंबर में पीक की स्थिति थी. उस वक्त 100 में से 20 लोग संक्रमित पाए जा रहे थे, ये औसत था. उस वक्त रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव में पॉजिटिव मरीजों की संख्या बहुत थी. दूसरी तरह में मार्च के पहले हफ्ते में जो औसत 0.99 था. कल हुए 39,619 टेस्ट में 1 हजार 910 लोग पॉजिटिव पाए गए. ये औसत 4. 82 होता था. दुर्ग और रायपुर सर्वाधित चिंता का विषय बने हुए हैं.

वैक्सीनेशन का टारगेट बढ़ाएंगे: सिंहदेव

सिंहदेव ने कहा कि कोरोना वैक्सीन की डोज प्रदेश आ रही हैं. करीब 17 लाख 35 हजार वैक्सीन के डोज पहले मिल चुके थे. 3 हजार 381 वैक्सीनेशन साइट्स में से 1500 में टीकाकरण हो रहा है. सिंहदेव ने कहा कि जितने लोगों के वैक्सीनेशन टारगेट है, उससे कम लोग आते हैं. 100 में से 50 से 60 लोग ही टीका लगवाने आते हैं. प्रति दिन 1 लाख लोगों के वैक्सीनेशन का टारगेट है. उन्होंने कहा कि जितनी जल्दी वैक्सीनेशन होगा, उतनी जल्दी इम्युनिटी आती है. ये बात पूरी दुनिया मानकर चल रही है.

कोरोना गाइडलाइन्स के पालन की अपील

स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से कोरोना गाइडलाइन्स के पालन की अपील की है. सिंहदेव ने कहा कि मास्क लगाने से, हाथ लगातार धोने और सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने से हम इस महामारी से बच सकते हैं. सिंहदेव ने लोगों से हॉस्पिटल जल्दी जाने की अपील की है. उन्होंने कहा कि हम जितना कम ट्रैवेल करें, उतना अच्छा है. सिंहेदव ने कहा कि लॉकडाउन संक्रमण सीमित कर सकता है लेकिन फैलने से नहीं रोक सकता.

‘वैक्सीन, बचाव और गाइडलाइंस का पालन तीनों जरूरी’

बड़े आयोजनों से बचिए

सिंहेदव ने कहा कि बड़े आयोजन नहीं होने चाहिए. उन्होंने कहा कि होली सार्वजनिक रूप से न मनाएं. होली में कई माध्यम से कोरोना संक्रमण फैल सकता है इसलिए कोई आयोजन नहीं होना चाहिए. सबसे ज्यादा संक्रमण छत्तीसगढ़ में महाराष्ट्र से आया है. रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव इसका उदाहरण हैं. सिंहदेव ने कहा कि उन्हें भी संक्रमण ट्रैवेल करने से आया था.