कटघोरा: सिटी बसें फिर लौटी सड़को में.. पर सवारी नही बल्कि वैक्सिनेशन के लिए पहुंच रही ग्रामीणों के द्वार तक.. टीकाकरण के आंकड़े बढ़ाने जिला प्रशासन गाँवो तक भेज रही बसें.

कोरबा(सेंट्रल छत्तीसगढ़): जिला प्रशासन का स्वास्थ्य विभाग कोरोना वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिए आठ सिटी बसो की सेवाएं ले रही है. यह सिटी बस दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रो से लोगो को लेकर जिला चिकित्सालय पहुंच रही है और वैक्सिनेशन के बाद उन्हें घर तक पंहुचा भी रही है. प्रशासन की इस पहल से टीकाकरण कार्य में काफी तेजी आई है साथ ही ग्रामीणों को भी टीकाकरण के लिए आवागमन सम्बन्धी परेशानियां नही झेलनी पड़ रही है.

कोरोना संक्रमण दस्तक दिए जाने से पिछले वर्ष मार्च से सिटी बस का प्रचलन बंद हो गई थी. सिटी बस से यात्रियों के परिचालन शुरू नहीं हो पाई है. लेकिन जिला प्राशासन ने कोरोना टीकाकरण में वृद्धि लाने और ग्रामीणों को समूचित लाभ दिलाने के लिए 8 सिटी बसों को निःशुल्क सेवा को लेकर सड़क पर उतारा है.

सिटी बस रजगामार, हरदीबाजार, बांकीमोंगरा, कटघोरा, बालको, बरपाली सहित अन्य रुट पर शुरू की गई है, टीकाकरण कराने 60 से अधिक उम्र, व 45 साल से 59 वर्ष के बीमार व्यक्तियों को जिला चिकित्सालय लाने ले जाने की सुविधा उपलब्ध करा रही है. नगर पालिक निगम विभिन्न वार्डो में भी सिटी बस संचालित हो रही है, जो टीकाकरण कराने वाले लोगो आने जाने की सुविधा उपलब्ध करा रही है.

गौरतलब है कि पिछले वर्ष जिले में हुए कोरोना महामारी के फैलाव के बाद भी राहत कार्यो में सिटी बसों की बड़ी भूमिका रही. मेडिकल टीमो को चाहे वनांचल इलाको में भेजना हो. सामग्रियां पहुंचानी हो या फिर मरीजो के परिजनों को क्वारन्टीन सेंटरों तक पहुंचाना हो. यह सभी कार्य सिटी बसों के माध्यम से ही पूरे किए गए थे. पुलिस महकमे में भी बलों को ड्यूटी क्षेत्र तक ले जाने में सिटी बस कारगर साबित हुई थी वही एक बार फिर सिटी बस कोरोना उन्मूलन के लिए सड़कों पर उतर चुकी है.