धड़ल्ले से चल रहे ईट भट्टों पर अब होगी कार्यवाही..

बलरामपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़): राजपुर जनपद क्षेत्र में अवैध तरीके से चल रहे ईंट भट्ठे का कारोबार लगातार फल-फूल रहा है. कार्रवाई नहीं हाने से भट्ठा माफिया सारे नियम को ताक पर रख भट्ठा संचालन कर रहे हैं. अब केस में मीडिया के हस्ताक्षेप के बाद प्रशासन की नींद खुली है. और जांच के बाद कार्रवाई की बात कर रहे हैं.

ग्राम पंचायत माकड़ में 7 से ज्यादा ईंट भट्टे हैं जो अवैध तरीके से संचालित हो रहे हैं. भट्ठा माफिया बेखौफ होकर जंगलों की कटाई कर रहे हैं और वहां की मिट्टी से ईंट बना रहे हैं. जंगलों की कटाई से पर्यावरण के साथ राजस्व का भी नुकसान हो रहा है. अब केस में एसडीएम आरएस लाल जांच के बाद कार्रवाई की बात कह रहे हैं.

जांच के बाद होगी कार्रवाई

आरएस लाल ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि इस तरह की कोई जानकारी उनके सामने नहीं आई है. उन्होंने बताया कि मीडिया के माध्यम से मिली सूचना के आधार पर वे इसकी जांच कराएंगे. बिना परमिशन के संचालित ईंट भट्ठा मालिकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

लगातार बढ़ रहे मामले

छत्तीसगढ़ में आए दिन अवैध खनन और ईंट का अवैध कारोबार की खबर आती रहती है. प्रशासनिक लापरवाही के कारण ही इन माफिया के हौसले बुलंद हैं. हाल ही में सूरजपुर के झांसी से ईंट के अवैध कारोबार की सूचान मिली थी. कार्रवाई नहीं हाने से अवैध ईंट भट्‌ठों की संख्या बढ़ती जा रही है. जिससे पर्यावरण तो प्रदूषित हो ही रहा है, साथ ही राजस्व का भी नुकसान हो रहा है. ग्रामीणों की शिकायत के बाद भी अब तक खनिज विभाग ने कोई ठोस कार्रवाई नहीं की है.