अबुझमाड़ महोत्सव – तृतीय अंतर्राष्ट्रीय माड़ मैराथन -2021 का किया जा रहा आयोजन

नारायणपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़) : पुलिस-प्रशासन और भिलाई इस्पात संयंत्र ने ‘रन फॉर पीस, रन फॉर अबुझमाड़’ थीम पर पहला मैराथन 2019 में आयोजित किया गया था. इसकी सफलता के बाद इस साल ‘अबुझमाड़ महोत्सव – तृतीय अंतर्राष्ट्रीय माड़ मैराथन -2021’ का आयोजन किया जा रहा है. अबुझमाड़ महोत्सव के जरिए मावा नारायणपुर, युवा नारायणपुर थीम पर अंदरूनी और पहुंच विहिन इलाकों के लोगों और युवाओं को जोड़ा जा रहा है. युवाओं को सरकारी कार्यालयों और कार्यशैली बतायी जा रही है. इस मैराथन में देश-विदेश के कई धावक शामिल होंगे.

Abujhmad Festival - 3rd International Maad Marathon-2021 being organized in narayanpur

अबुझमाड़ मैराथन

नि:शुल्क किया गया पंजीयन

मैराथन के पहले शुक्रवार को ‘एक शाम अबुझमाड़ के नाम’ का आयोजन किया गया है. इसमें पद्मश्री अनुज शर्मा, बालीवुड अभिनेता दिनेश नाग और छत्तीसगढ़ के सुप्रसिद्ध कलाकार अनुराग शर्मा और उनकी टीम शामिल थी. स्पेशल गेस्ट के रूप में पद्मश्री सबा अंजूम, नेशनल खिलाड़ी आशीष अरोरा और अम्बर भारद्वाज भी इस मैराथन में शामिल होंगे. पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग के निर्देशानुसार जिला नारायणपुर के समस्त पुलिस थाना और केन्द्रीय सशस्त्र बल के कैम्पों में 5-5 किलोमीटर के दौड़ आयोजित कर नक्सल क्षेत्र के नागरिकों को खासकर युवा और छात्रों को शासन से जोड़ने का प्रयास किया गया. इस दौड़ में शामिल विजेता धावकों को नकद ईनाम, सर्टिफिकेट और खेल सामाग्री दिये गये. दौड़ में शामिल होने वाले अन्य धावकों और लोगों के लिए चाय, नास्ता की भी व्यवस्था की गई. धावकों का तृतीय अंतर्राष्ट्रीय माड़ मैराथन – 2021 के लिए निःशुल्क ऑनलाइन पंजीयन किया गया.

जनजागरूता के लिए मैराथन का किया गया आयोजन

आईजी सुंदरराज पी के निर्देशानुसार बस्तर संभाग के सभी 6 जिलों के समस्त पुलिस थाना और कैम्पों में अबुझमाड़ पीस मैराथन के प्रमोशन और जन जागरूकता लाने के लिए 21 फरवरी को 5-5 किलोमीटर का दौड़ कराया गया. इसमें बस्तर के महिला-पुरूष, जन-प्रतिनिधि, युवा, छात्र और अधिकारी-कर्मचारियों ने हिस्सा लिया.

शांति स्थापित करने के लिए किया जा रहा आयोजन

मैराथन अबूझमाड़ में शांति स्थापित करने के उद्देश्य से आयोजित की जाती है. वर्ष-2021 में शासकीय हाई स्कूल मैदान, नारायणपुर से बासिंग तक 21 किलोमीटर (हाफ मैराथन) का आयोजन किया जा रहा है. यह स्थान प्राकृतिक सुंदरता,वन, झरना और विशालकाय पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा हुआ है. 21 किलोमीटर के इस मैराथन में लगभग 20 प्वाइंट बनाए गए हैं. सेल्फी प्वाइंट, साउण्ड बॉक्स, डीजे, गेट और रिफ्रेसमेंट प्वाइटंस बनाया जा रहा है, जहां पर फुड, चाकलेट, नींबू पानी, ग्लुकोज, जूस, केला की व्यवस्था होगी. इसके अलावा वॉशरूम और रिलैक्सप्वाइंट सहित चिकित्सकों की भी व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी.

11 हजार से ज्यादा पंजीयन

कोविड-19 महामारी के बावजूद इस साल मैराथन में भाग लेने के लिए 11 हजार 799 धावकों ने अपना पंजीयन कराया है. जिसमें केन्या 1 महिला और 1 पुरूष धावक, राज्य से बाहर के 360 पुरूष और 35 महिला धावक और जिला नारायणपुर के 4 हजार 530 पुरूष और 360 महिला धावक, छत्तीसगढ़ से 4 हजार 530 पुरूष और 545 महिला पंजीयन करा चुके हैं.

कुल 5 पुरस्कार

इस मैराथन में महिला और पुरूष दोनों वर्ग के लिए अलग-अलग 5 पुरस्कार रखे गए हैं. 1 लाख 21 हजार रूपये, 61 हजार रूपये, 31 हजार रूपये, 21 हजार रूपये और 11 हजार रूपये रखा गया है. मैराथन में शामिल होने वाले धावकों के लिए जिला प्रशासन और पुलिस-प्रशासन ने ठहरने और भोजन की नि:शुल्क व्यवस्था की है.