पोड़ी-उपरोड़ा : पाइप लाइन के चल रहे काम की आड़ में चल रहा है अवैध मुरुम खुदाई का खेल.. मोरगा का ठेकेदार अपनी दबंगई से दे रहा काम को अंजाम.

कोरबा ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) पोड़ी उपरोड़ा : पोंडी उपरोड़ा विकासखण्ड के परला ग्राम के समीप खान ढाबा के सामने पाइप लाइन का काम चल रहा है वही उसी काम के पास वन भूमि से जेसीबी द्वारा 5 ट्रैक्टरों से अवैध मुरुम की खुदाई कर परिवहन किया जा रहा है. जब मौके पर मीडिया द्वारा इस विषय पर जानकारी चाही गई तो उक्त वन भूमि बिशुन नामक व्यक्ति की जमीन बताई गई, जब इसकी जानकारी ली गई कि क्या मुरुम उनकी मर्जी से निकाल जा रहा है उन्होंने इस बात से इंकार किया.

इतना ही नही जब इसकी जानकारी मुरुम की खुदाई करने वाले ठेकेदार को पता चला तब वह मौके पर पंहुच कर अपना परिचय मोरगा का ठेकेदार व खुद को पत्रकार होना बताया. और मुरुम खुदाई में लगे जेसीबी और ट्रेक्टर को मौके से चले जाने को कहा.

ठेकेदार ने यह भी बताया कि इसके एवज में उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को दक्षिणा भी दी है जब उनसे वनकर्मियों की जानकारी मांगी गई तो उन्होंने इसकी जानकारी देने से मना कर दिया.

खनिज संपदा का इस तरह दोहन करना प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनोती साबित हो रहा है. जहां एक ओर प्रशासन अवैध खनन पर नकेल कसने की पुरजोर कोशिश कर रही है वही इस तरह के खनिज माफीया बेख़ौफ़ अवैध खनन के काम को अंजाम देने में जरा भी ख़ौफ़ज़द नहीं हैं.