कोरबा : कोरबा में छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ के आह्वान पर किसान आंदोलन के समर्थन में किसान उतरे सड़क पर, कृषि कानून को लेर किया विरोध प्रदर्शन, बांकीमोंगरा एवं ढेलवाडीह मुख्य मार्ग को घण्टो किया जाम.

कोरबा ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) हिमांशु डिक्सेना : किसान आन्दोलन का असर अब पूरे राज्य के साथ अब कोरबा जिले के आस-पास के ग्रामीण इलाकों में दिखने लगा है आज बांकी मोंगरा क्षेत्र के आसपास के किसान शनिवार को दोपहर ढेलवाडीह मुख्य मार्ग पहुंचे, छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ व मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी कोरबा के तत्वाधान में किसान आंदोलन के समर्थन पर सभी किसान धरना प्रदर्शन कर ढेलवाडीह मुख्यमार्ग को जाम कर दिए, किसान नेताओं की कार और ट्रैक्टर सड़क पर खड़े कर दिए गए, जिसकी वजह से सैंकड़ों ट्रकों की लाइन लग गई जिस वजह से यातायात बाधित रहा. यह सब केंद्र सरकार के कृषि कानून के विरोध में एक सुर में किसान नेता यहां नारे लगाते दिखे- किसान एकता जिंदाबाद…मोदी सरकार मुर्दाबाद..एक घण्टे के प्रदर्शन से मुख्यमार्ग पूरी तरह बाधित रहा.

शहर के बाकी मोगरा इलाके में भी स्थिति कुछ ऐसी ही रही। इन दोनों ही जगहों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है पुलिस किसानों से रास्ता खोलने की गुजारिश करते नज़र आये, मगर किसानों का प्रदर्शन जारी रहा. छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ से जुड़े संगठनों ने शुक्रवार शाम ही चक्काजाम की तैयारी पूरी करते हुए इसका एलान कर दिया गया था. किसानों के विरोध प्रदर्शन में बांकीमोंगरा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ने भी अपना समर्थन दिया.

आज जिला में तीन स्थानों पर कृषि कानूनों की वापसी को लेकर देश में चक्काजाम कार्यक्रम के तहत आज अखिल भारतीय किसान सभा के द्वारा तीन स्थानों पर चक्काजाम किया गया । मड़वाढोंढा , हरदी बाजार रोड़ रलिया , बांकी मोंगरा ढेलवाडीह मुख्य मार्ग में जाम किया गया । इस आंदोलन में बांकी मार्ग चक्काजाम में बांकी मोंगरा कांग्रेस ब्लॉक कमेटी के द्वारा समर्थन दिया गया और शामिल हुए । माकपा के जिला सचिव प्रशांत झा , किसान सभा जवाहर सिंह कंवर , जनवादी नौजवान सभा के दिलहरण सिंह , जनवादी महिला समिति प्रदेश संयोजक धनबाई , कांग्रेस के परमानंद सिंह , गणेश दास महंत , पूजा महंत , शैलेंद्र मिश्रा , पवन गुप्ता जी उपस्थित हुए । चक्काजाम लगभग 1 घंटा चली ।