धमतरी: धमतरी के छाती गांव पोल्ट्री फॉर्म वर्ल्ड फ्लू की पुष्टि..

धमतरी( सेंट्रल छत्तीसगढ़): जिले में बर्ड फ्लू का पहला केस सामने आया है. मुर्गियों के भेजे गए जांच सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. सैंपल की पुष्टि होने पर कलेक्टर ने जिले में अलर्ट घोषित कर दिया है. पड़ोसी के बालोद जिला में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी. पशु चिकित्सा विभाग ने एहतियात के तौर पर पोल्ट्री फार्मों से मुर्गियों के सैंपल एकत्रित किया था. अब इनमें से एक सैंपल की RTPCR रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. लोगों में खौफ का माहौल है.

धमतरी जिले से सटे बालोद में बर्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टि हुई. इसे देखते हुए धमतरी जिले के सभी पोल्ट्री फार्म वालों को मुर्गियों की निगरानी करने का निर्देश जारी किया गया था. मुर्गियों को असामान्य देखते ही रिपोर्ट देने को कहा गया था. बीमार मुर्गियों को किसी भी स्थिति में बिक्री के लिए भेजने से मना भी कर दिया गया था. पशु चिकित्सा विभाग की एक जांच टीम जिले के पोल्ट्री फार्म्स का सर्वे की थी. सर्वे के दौरान टीम ने मुर्गियों के जांच सैंपल लिए थे.

H5N1 इन्फ्लुएंजा की पुष्टि
बताया जा रहा है कि जिले के छाती गांव में स्थित एक पोल्ट्री फार्म में पशु चिकित्सा विभाग की टीम ने मुर्गियों के जांच सैंपल लिए थे. जिसका जांच सैंपल डब्लूडीआरएम पुणे भेजा गया था. जिसमें H5N1 इन्फ्लुएंजा की पुष्टि हुई है.

पोल्ट्री फार्म को सील करने की तैयारी
बहरहाल जिले में बर्ड फ्लू के नए मामले सामने आने के बाद जिला प्रशासन ने जिले में अलर्ट घोषित कर दिया है. अब एहतियात के तौर पर पोल्ट्री फार्म को सील करने की तैयारी में है.