कटघोरा : कुटेलामुड़ा नेशनल हाईवे में जमीन अधिग्रहण में हुए फर्जीवाड़े में जांच के बाद संबंधित पटवारी को किया गया निलंबित..

कटघोरा ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) : बिलासपुर से कटघोरा तक बनने वाली सड़क NH130 में कुटेलामुड़ा के किसानों के साथ राजस्व विभाग द्वारा जमीन अधिग्रहण पर पटवारी हातिम खान द्वारा किये गए किसानों की जमीन के फर्जीवाड़े में अनुविभागीय अधिकारी द्वारा जांच कर निलंबित कर दिया गया है.

बतादें बिलासपुर से कटघोरा तक बनने वाली नेशनल हाईवे 130 फोर लेन सड़क के निर्माण में कुटेलामुड़ा में सड़क बनने को लेकर जो जमीन राजस्व विभाग द्वारा अधिग्रहित की गई है उसमें स्थानीय किसानों ने राजस्व विभाग, पटवारी व रजिस्ट्रार पर फर्जीवाड़ा का आरोप लगाया था. यहां के अधिग्रहित किसान असफाक अली, प्रकाश बंजारे, महिपाल कंवर, सय्यद यूनुस अली तथा अन्य किसानों ने पटवारी हातिम खान पर आरोप लगाया था तथा कुटेलामुड़ा निवासी रामकुमारी ने बताया कि पटवारी हातिम खान ने उन्हें धोखे में रखकर उनकी जमीन खसरा न 263/4 रकबा 0.405 धोखे में रखकर श्रेया गर्ग व दिनेश गर्ग के नाम रजिस्ट्री कर दी और उन्हें जो मुवावजा मिलना चाहिए था वह नहीं मिल पाया है. राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा उक्त खसरा से 0.113 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण को प्रकाशित किया गया किंतु सड़क निर्माण ठेकेदार द्वारा लगभग 70 डिसमिल भूमि पर मिट्टी डाला गया है तथा उक्त खेत पर लगे पेड़ो को काट दिया गया शासन द्वारा 28 डिसमिल अधिग्रहण किया गया है जबकि सड़क निर्माता द्वारा 70 डिसमिल भूमि पर अवैध निर्माण किया जा रहा है जबकि हमारी 42 डिसमिल जमीन पर बगैर मुवावजा दिए काम किया जा रहा है. यदि शासन द्वारा हमारी 42 डिसमिल का अधिग्रहण नहीं किया जाता है तो हमारी जमीन को पूर्व की स्थिति में किया जाना चाहिए. जिसकी शिकायत ग्रामीणों द्वारा जिला कलेक्टर व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कटघोरा से की थी.

अनुविभागीय अधिकारी कटघोरा अभिषेक शर्मा ने मामले पर संज्ञान लेते हुए मामले गंभीरता से जांच करते हुए संबंधित पटवारी हातिम खान पर निलंबन पर कार्यवाही की.

बतादें की राष्ट्रीय राजमार्ग 130 के बनने से कुटेलामुड़ा के पटवारी हातिम खान ने यहां तक कि यहां के गाँव के कई किसानों की जमीन के अधिग्रहण में फर्जीवाड़ा हुआ है यहां के असफाक अली ने बताया कि यहां के पदस्थ हल्का पटवारी हातिम खान ने जानबूझकर द्वेष की भावना से गलत तरीके से भू अर्जन पत्रक प्रस्तुत किया गया है जोकि पूरी तरह गलत है हमने इसकी जानकारी व शिकायत अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कटघोरा से की थी.

एसडीम कटघोरा अभिषेक शर्मा बाईट..