बड़ी सफलता: बस्तर में 1 साल में 9 हजार 800 किलो गांजा जप्त..


जगदलपुर
(सेंट्रल छत्तीसगढ़): बस्तर पुलिस ने साल 2020 में नारकोटिक एनडीपीएस के तहत बड़ी कार्रवाई की है. गांजा की तस्करी के केस में बस्तर पुलिस ने 187 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस को गिरफ्तार आरोपियों से करीब 9 हजार 806 किलो गांजा मिला है. जो बीते 2 साल में बरामद मादक पदार्थों की तुलना में ढाई गुना अधिक है. बस्तर पुलिस ने जब्त गांजे की अनुमानित बाजार कीमत 5 करोड़ रुपये आंकी है. जबकि इंटरनेशनल मार्केट में इसकी कीमत 50 करोड़ रुपये तक बताई जा रही है.

बस्तर में गांजा तस्करों के खिलाफ कार्रवाई

बस्तर पुलिस पड़ोसी राज्य ओडिशा की पुलिस के साथ ज्वाइंट ऑपरेशन चलाकर मुखबिर की सूचना पर बीते एक साल में 187 लोगों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों के पास भारी मात्रा में वाहन भी जब्त किया गया है. इस साल भी बस्तर पुलिस गांजा तस्करों पर नकेल कसने के लिए ओडिशा पुलिस के साथ मिलकर रणनीति बना रही है.

ओडिशा से बड़ी मात्रा में दूसरे राज्यों में खपाया जाता है गांजा

लंबे समय से सीमावर्ती राज्य ओडिशा से बस्तर के रास्ते गांजा का परिवहन किया जाता रहा है. अंतरराज्यीय तस्कर ओडिशा से गांजा ले जाकर मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत कई अन्य राज्यों में खपाते रहे हैं. साल 2020 में बस्तर पुलिस ने दो ट्रकों में 1 हजार क्विंटल से भी अधिक गांजा परिवहन करते 8 तस्करों को गिरफ्तार किया था. इसके अलावा नगरनार पुलिस ने भी साल 2020 में 3 क्विंटल से अधिक गांजा जब्त किया और 80 से अधिक तस्करों को गिरफ्तार करने में भी सफलता हासिल की है.

187 लोगों की गिरफ्तारी

बस्तर एसपी दीपक झा ने बताया, बस्तर पुलिस ने बीते 2 सालों में ढाई गुना अधिक गांजा जब्त करने में सफलता हासिल की है. पुलिस गांजा तस्करों के सप्लाई चैन को पकड़ने में लगी हुई है. काफी हद तक पुलिस को सफलता भी मिली है. साल 2020 अक्टूबर महीने में भी ओडिशा से एक सरपंच की गिरफ्तारी हुई थी. जिसने 100 से भी अधिक बार अपने तस्करों के माध्यम से ओडिशा से गांजा दूसरे राज्यों तक पहुंचाया था. इस गांजा तस्कर के गिरफ्तार होने के बाद पुलिस को अन्य लोगों के बारे में भी जानकारी मिली. जिसके बाद उनमें से कुछ और तस्करों को भी गिरफ्तार किया गया. बस्तर एसपी ने कहा, यह पहला मौका है जब बस्तर पुलिस ने 187 गांजा तस्करों को गिरफ्तार करने के साथ उनके पास से 5 करोड़ रुपये का गांजा जब्त करने सफलता हासिल की है.

ओडिशा पुलिस के साथ मिलकर होगी कार्रवाई

इसके अलावा बस्तर एसपी ने कहा कि बस्तर पुलिस ओडिशा पुलिस के साथ आपसी समन्वय बनाकर गांजा का परिवहन करने वाले लोगों के साथ-साथ अब अंतरराज्यीय तस्करों के धरपकड़ के लिए अभियान चलाएगी. इन तस्करों के सोर्स पता कर उनपर भी कार्रवाई की जाएगी. एसपी ने कहा कि इन तस्करों द्वारा मादक पदार्थ का सप्लाई कर उससे धन अर्जित कर अवैध संपत्ति पर भी पुलिस की अन्य एजेंसियों के माध्यम से प्रॉपर्टी कुर्की करने की कार्रवाई भी आने वाले कुछ महीनों में की जाएगी.

तस्करों के सप्लाई चेन तोड़ने में जुटी पुलिस

बस्तर एसपी ने कहा कि फिलहाल बस्तर पुलिस ओडिशा पुलिस के साथ आपसी समन्वय बनाकर गांजा तस्करों को पकड़ने के लिए लगातार चेक पोस्ट नाका लगाकर वाहनों की चेकिंग करने के साथ गांजा तस्करों के सप्लाई चैन को भी तोड़ने में लगी हुई