जांजगीर-चापा के दौरे से पहले CM बघेल ने केंद्र और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह पर कसा तंज…

रायपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़): मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जांजगीर चांपा के दौरे पर है. इस दौरान वे कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे. दौरे से पहले सीएम बघेल ने कई मुद्दों पर पत्रकारों से चर्चा की है. उन्होंने कृषि कानून को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. सीएम बघेल रायपुर हेलीपैड से दौरा कार्यक्रम के लिए रवाना हुए है.


पत्रकारों से बातचीत के दौरान बघेल ने प्रधानमंत्री के मन की बात को लेकर किसानों के प्रदर्शन पर चर्चा की है. उन्होंने कहा नरेंद्र मोदी ने जो सिखाया है उसके प्रतिकार में तो लोग वहीं करेंगे. पूरे देश के किसान केंद्र सरकार के रवैए से दुखी हैं. केंद्र सरकार के इस रवैये की वजह से कई किसानों की मौत हो गई है. कितनों ने आत्महत्या कर ली . वहीं हजारों किसान अभी भी दिल्ली के चारों तरफ डेरा डालकर बैठे हुए हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को किसानों की बात मान लेनी चाहिए. इतनी ज्यादा जिद करना ठीक नहीं है. जब छत्तीसगढ़ सरकार किसानों का धान समर्थन मूल्य खरीद रही है तो केंद्र सरकार क्यों नहीं कर सकती.

एफसीआई में चावल जमा करने की नहीं मिली अनुमति

उन्होंने कहा कि पिछले दिनों केंद्र के खाद्य मंत्री पीयूष गोयल से टेलीफोन में बात हुई थी. अधिकारी स्तर पर भी चर्चा हुई है, लेकिन एफसीआई में चावल जमा करने की अनुमति अब तक नहीं मिल पाई है. उन्होंने कहा कि ये पहली बार है जब एफसीआई ने छत्तीसगढ़ को चावल जमा करने की अनुमति नहीं दी गई है.

देश की पुरानी पार्टी है कांग्रेस
सोमवार को कांग्रेस दिवस है. इसे लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस पार्टी सबसे पुरानी पार्टी है. कांग्रेस पूरे देश का प्रतिनिधित्व करती रही है. देश के विभिन्न भाषा के और वर्ग के लोगों का प्रतिनिधित्व करते हुए एक सूत्र में पिरो कर देश के आजादी की लड़ाई गांधी जी के नेतृत्व में लड़ी गई. उसके बाद पंडित जवाहरलाल नेहरू जी के नेतृत्व में देश का नव निर्माण का कार्य किया गया. आज भी निरंतर आम जनता की लड़ाई कांग्रेस पार्टी लड़ रही है.

छत्तीसगढ़ को पहले भी मिल चुके है कई इनाम

केंद्र सरकार की ओर से दिए जा रहे पुरस्कार को लेकर सीएम बघेल ने कहा कि अब तक 20 से ज्यादा इनाम छत्तीसगढ़ सरकार को मिल चुका है. फिर चाहे वो एजुकेशन की बात हो चाहे कुपोषण के खिलाफ लड़ाई की. या चाहे कोविड के दौरान कोरंटॉइन सेंटर के व्यवस्था की. अनेक विषयों में छत्तीसगढ़ प्रथम स्थान पर रहा है. अनेक विभागों में अच्छा काम किया गया है. जिसकी भारत सरकार ने भी प्रशंसा की है. भारतीय जनता पार्टी के पास अब कोई काम नहीं है तो उनको विरोध करना है इसलिए विरोध कर रहे हैं.

गोबर घोटाला पर सीएम का बयान
बिहार में चारा घोटाला हुआ और छत्तीसगढ़ में गोबर घोटाला को लेकर दिए गए रमन सिंह के बयान पर उन्होंने कहा कि जहां तक के गोबर की बात है. गोबर बिनने की परंपरा छत्तीसगढ़ में रही है. जिनके पास एक भी मवेशी न हो वह भी गोबर बीन कर ही घर में कंडे की व्यवस्था करते थे. आज भी वो परंपरा चली आ रही है 2 रुपए किलो गोबर खरीदने से कई लोगों को फायदा हुआ है. उन्होंने कहा कि रमन सिंह ने असल में गरीबों का चावल खाया है जो उन्हें पच नहीं पा रहा है. इसलिए वो ऐसी बात करते रहते है. उन्होंने कहा कि गोबर खरीदी पूरी तरह से पारदर्शी है. इसमें भ्रष्टाचार करने का सवाल ही पैदी नहीं होता है. उन्होंने रमन सिंह से सवाल करते हुे कहा कि वे ये बताें कि उनके 15 साल के कार्यकाल में कितना वर्मीकंपोस्ट तैयार हुआ है. छत्तीसगढ़ सरकरा ने अब तक 32 लाख क्विंटल गोबर खरीदी की है. इसके अलावा 8 हजार से ज्यादा वर्मी कंपोस्ट बनाए गए है.

विधानसभा सत्र के दौरान विसक्ष के सवालों का दिया गया जवाब

सीएम बघेल ने चर्चा के दौरान कहा कि कोरोना पॉजिटिव होने के बाद अगर कोई भी व्यक्ति सड़कों पर घूमता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. फिर चाहे वो कोई भी है. विधानसभा सत्र के दौरान भी विपक्ष के सभी सवालों के जवाब दिए गए है. उन्होंने कहा कि सत्ता पक्ष न कमजोर है और न ही जवाब देने में कोई कोताही बरत रही है.

15 साल तक भाजपा ने छत्तीसगढ़ को खोखला करने का काम किया
भूपेश बघेल राष्ट्रीय नेतृत्व के लिए के लिए एटीएम हैं. भाजपा के इस आरोप पर सीएम बघेल ने कहा कि रमन सिंह का जो 15 साल का रिकॉर्ड है वे उसी को रिवाइंड करके बता रहे हैं. 15 साल तक उन्होंने छत्तीसगढ़ को खोखला करने का काम किया. अपनी कुर्सी बचाने के लिए किसी भी स्तर तक गए है.