गोधन न्याय योजना की दसवीं किस्त जारी, 5 करोड़ से ज्यादा की राशी गौ पालको को खातों में ट्रांसफर..

रायपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़) :- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को गोधन न्याय योजना की दसवीं किस्त जारी कर दी है. मीडिया को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें इस बात की बेहद खुशी है कि 5 करोड़ से अधिक की राशि गौ पलको के खातों में पहुंच गई है.

सीएम भूपेश बघेल

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि अब तक 64 करोड़ से अधिक की राशि प्रदेश के गौ पालकों को दी जा चुकी है. उन्होंने दावा किया कि सरकार के इस कदम से छोटे गौपालकों और किसानों की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार देखने को मिला है. गोबर के अलावा भी वर्मी कंपोस्ट से भी ज्यादा कमाई का रास्ता खुल गया है. इस काम में जुटी स्वयंसहायता समूह की महिलाओं को इसका लाभ मिलने लगा है. अब एक किलो वर्मी कंपोस्ट 10 रुपये प्रति किलो बेची जा रही है, इससे निश्चित तौर पर लोगों को आर्थिक लाभ मिलेगा और नए रोजगार के अवसर लोगों को मिलेंगे.

जैविक खेती को मिलेगा बढ़ावा

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान वर्मी कंपोस्ट का इस्तेमाल कर अपनी जमीन को उपजाऊ बनाएंगे. साथ ही छत्तीसगढ़ के किसान जैविक खेती की ओर आगे बढ़ेंगे. इससे जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा. इससे उत्पादन का लाभ डेढ़ से दो गुणा अधिक मिलेगा. जैविक खेती से उत्पादित फल, सब्जी की कीमत बाजार में ज्यादा है. सरकार इस दिशा आगे बढ़ रही है. सीएम ने इसके लिए सभी को बधाई दी है.