कटघोरा : नवांगाव झाबु में भालू द्वारा घटित घटना से CCF बिलासपुर पंहुचे घटना स्थल..लोगों से की अपील कहा – न निकलें रात में घरों से, वन्य प्राणियों से रहे सतर्क…

कोरबा (सेंट्रल छत्तीसगढ़) :- कटघोरा वनमंडल के अंतर्गत दर्री वन परिक्षेत्र के नवागांव कला स्थित झाबू के जंगल मेें झाड़ू बनाने बहरी बीनने गए 4 लोगों को भालू ने रविवार को हमला कर दिया। इनमें से एक 70 वर्षीय वृद्ध महिला को भालू अपने साथ खींचकर जंगल की ओर ले गया था। उसकी तलाश में ग्रामीणों के साथ गए उसके 3 अन्य परिजनों को भी भालू ने बुरी तरह जख्मी कर दिया।

भालू द्वारा खींचकर ले जाई गई लक्ष्मनिया बाई 70 वर्ष का शव घटनास्थल से करीब 500 मीटर दूर जंगल से बरामद किया गया। वन विभाग की टीम ने बताया कि महिला का हाथ व पैर को भालू बुरी तरह नोच खाया वहीं चेहरे को भी क्षत-विक्षत कर दिया। शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया गया है। अन्य 3 घायलों में परमेश्वर 18 वर्ष, विनोद 18 वर्ष व पुनिया बाई 58 वर्ष का उपचार जारी है। इधर दूसरी ओर बिलासपुर के कानन पेंडारी से पहुंची वन विभाग की टीम ने भालू को पकड़ने रेस्क्यू किया। करीब तीन घंटे चले रेस्क्यू के बाद ट्रेंकुलाइज कर भालू को बेहोश करने में टीम सफल रही। बेहोश अवस्था में पिंजरे में बंद कर भालू को कानन पेंडारी बिलासपुर ले जाया गया है.

वन विभाग के बिलासपुर संभाग के उच्च अधिकारी सीपीएफ आज घटना स्थल पर पंहुच कर स्थिति का जायजा लिया तथा मृतक तथा घायलों के परिजनों से मुलाकात की. मीडिया से उन्होंने बताया कि की नवांगाव ( झाबु ) में काफी छोटा क्षेत्र जंगल का है जोकि लगभग 162 हेक्टेयर का क्षेत्र है और इतने छोटे क्षेत्र में भालू का आना भी अपने आप में एक चिंतनीय विषय है और गाँव की महिलाएं प्रतिदिन की तरह घास वैगरह लेने गई थी और यह घटना घटित हो गई. ठंड के मौसम में जंगली जानवरों की सक्रियता बढ़ जाती है हांथी, भालू या चीता का खतरा बढ़ जाता है लेकिन हमारे साथ आए डॉक्टरों तथा वन अमले ने रेस्क्यू कर भालू को अपने कब्जे में लेकर कानन पेंडारी भेज दिया गया है. वन अमला लगातार वन्य प्राणियों के आमद को लेकर मुनादी कर ग्रामीणों को सतर्क कर रही है लेकिन ग्रामीणों की थोड़ी लापरवाही से इस तरहकी घटनाएं सामने आ रही है ग्रामीणों को रात्रि में जंगल की ओर न जाने की अपील की जा रही है.