आज दिनभर की बड़ी खबरों पर सेंट्रल छत्तीसगढ़ की पहली नजर..

(सेंट्रल छत्तीसगढ़)

छत्तीसगढ़ विधानसभा के शीतकालीन सत्र की शुरुआत

छत्तीसगढ़ में विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से शुरू होने रहा है. ये सत्र 21 दिसंबर से 30 दिसंबर तक चलेगा. विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान 7 बैठक होगी. आज 2 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर भी चर्चा हो सकती है. इसके साथ ही हाथियों का मुद्दा भी उठ सकता है. छत्तीसगढ़ विधानसभा सत्र के पहले दिन दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि दी जाएगी. छत्तीसगढ़ विधानसभा के पूर्व सदस्य हीरा सिंह मरकाम, लाल महेंद्र सिंह टेकाम और छत्तीसगढ़ विधानसभा के पूर्व सदस्य घनाराम साहू को श्रद्धांजलि दी जाएगी. इस बार सत्र का आयोजन विधानसभा अध्यक्ष की अनुपस्थिति में होगा.

news today 21 december

छत्तीसगढ़ विधानसभा

विधायक दल की बैठक आज

विधानसभा के शीतकालीन सत्र के संबंध में चर्चा के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज विधायक दल की बैठक बुलाई है. यह बैठक शाम 6 बजे सीएम हाउस में आयोजित की जाएगी. बैठक में सदन की कार्यवाही के संबंध में चर्चा की जाएगी. विधानसभा का ये शीतकालीन सत्र 21 दिसंबर से 30 दिसंबर तक चलेगा. इस बार सत्र हंगामेदार हो सकता है. विपक्ष धान खरीदी समेत कई मुद्दों को लेकर सरकार को घेरने की कोशिश में हैं. जिसे लेकर सरकार ने अपनी तैयारियों को लेकर बैठक बुलाई है.

news today 21 december

विधायक दल की बैठक

मंडल रेल सलाहकार समिति की बैठक

बिलासपुर में आज मंडल रेल सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की जाएगी. इस बैठक में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) जोन से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है.

news today 21 december

बिलासपुर रेलवे स्टेशन

ऑल इंडिया टेनिस टूर्नामेंट का आयोजन

राजधानी रायपुर में आज अंडर-16 ऑल इंडिया टेनिस टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा. ये टूर्नामेंट 3 दिनों तक चलेगा. आज टूर्नामेंट का पहला दिन है.

news today 21 december

रायपुर में टेनिस टूर्नामेंट

शक्कर कारखाने में गन्ना खरीदी की शुरुआत

बालोद जिले के एकमात्र मां दंतेश्वरी सहकारी शक्कर कारखाने में प्रबंधन की ओर से आज से गन्ने की खरीदी शुरू की जाएगी. इस कारखाने के लिए गन्ना खरीदी से जुड़े कार्य की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. कारखाने के संचालन में गन्ने का घटा हुआ रकबा समस्या बन सकता है. शक्कर कारखाने के प्रबंधन से मिली जानकारी के मुताबिक इस साल सर्वे में मात्र 620 हेक्टेयर गन्ने का उत्पादन किया गया है. जो अबतक के गन्ने का सबसे कम रकबा है. इसलिए कारखाना देर से शुरू किया जा रहा है.

news today 21 december

शक्कर कारखाना, बालोद

केंद्रीय कृषि मंत्री कर सकते हैं किसानों से चर्चा

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर आज किसानों से चर्चा कर सकते हैं. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि सरकार किसानों की मांगों को लेकर एक या दो दिनों के भीतर उनसे वार्ता करेगी. इससे पहले 8 दिसंबर के बाद से केंद्र और किसान नेताओं के संयुक्त मोर्चे के बीच कोई बैठक नहीं हुई है.

news today 21 december

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

आज से खुलेगा जेएनयू

आज से जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) को खोला जाएगा. जहां चरणबद्ध तरीके से उन छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा, जिन्हें इस साल के अंत तक अपनी पीएचडी जमा करनी है. इसी कड़ी में चौथे चरण के अंतर्गत आज से यूनिवर्सिटी को खोला जा रहा है. वहीं दिव्यांग छात्रों को विश्वविद्यालय परिसर में प्रवेश दिए जाने को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं. विश्वविद्यालय की ओर से एक मॉनिटरिंग कमेटी का भी गठन किया गया है. जो कोविड-19 की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए है. क्योंकि छात्रों को एक साथ विश्वविद्यालय बुलाने पर कोविड-19 के फैलने का खतरा है. ऐसे में छात्रों को चरणबद्ध तरीके से ही प्रवेश दिया जा रहा है.

news today 21 december

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय

भोपाल में प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन का प्रदर्शन

मध्य प्रदेश के भोपाल में प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन आज धरना प्रदर्शन करेगा. प्रदेश में 18 दिसंबर से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुल चुके है. अब प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन कक्षा पांचवी से आठवीं के स्कूल खोलने की मांग कर रहा है. प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन का कहना है कि अगर सरकार उनकी मांगे नहीं मानती है, तो वह 21 दिसंबर को बोर्ड ऑफिस चौराहे से सीएम हाउस तक पैदल मार्च निकालकर धरना प्रदर्शन करेंगे और 6 सूत्रीय मांगों को लेकर सीएम हाउस का घेराव करेंगे.

गोविंदा का 57वां जन्मदिन

मशहूर अभिनेता गोविंदा का आज अपना 57वां जन्मदिन मनाएंगे. गोविंदा भारतीय फिल्‍म अभिनेता हैं जो कि बॉलीवुड फिल्‍मों में अपने काम की वजह से जाने जाते हैं. गोविंदा ने 2004 में कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की और मुंबई नॉर्थ से लोकसभा का चुनाव जीता. गोविंदा का जन्‍म एक पंजाबी परिवार में मुंबई में हुआ था. उनके पिता का नाम अरुण कुमार आहूजा और मां का नाम निर्मला देवी है. उनकी पढ़ाई अन्‍नासाहेब वर्तक कॉलेज वसई, महाराष्ट्र से हुई.

सदियों बाद बेहद नजदीक आएंगे बृहस्पति और शनि ग्रह

सौरमंडल में सोमवार को एक बड़ी घटना देखने को मिलेगी और इस दौरान दो बड़े ग्रह बृहस्पति और शनि एक दूसरे के बेहद नजदीक आ जाएंगे. ये दोनों ग्रह इससे पहले 17वीं शताब्दी में महान खगोलविद गैलीलियो के जीवनकाल में इतने पास आए थे. अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का कहना है कि हमारे सौरमंडल में दो बड़े ग्रहों का नजदीक आना बहुत दुर्लभ नहीं है. बृहस्पति ग्रह अपने पड़ोसी शनि ग्रह के पास से प्रत्येक 20 साल पर गुजरता है, लेकिन इसका इतने नजदीक आना खास है.

news today 21 december

बृहस्पति और शनि ग्रह