बीजापुर- दंतेवाड़ा बॉर्डर के पास तिमेनार-इंड्रीपाल के जंगल मे नक्सली कैम्प ध्वस्त..

बीजापुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़): दंतेवाड़ा-बीजापुर के सीमावर्ती थाना इलाके मिरतुर-किरंदुल में तिमेनार-इंड्रीपाल के जंगल में नक्सली कैम्प ध्वस्त कर दिया गया. जिला बीजापुर और दंतेवाड़ा DRG, STF, CRPF और कोबरा बटालियन की संयुक्त टीम नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना पर नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत सर्चिंग पर रवाना हुई थी.

Naxalite camp demolished in Timanar-Indripal forest

नक्सली कैम्प ध्वस्त

नक्सली हुए फरार

16 दिसम्बर 2020 के लगभग शाम साढ़े 4 बजे पुलिस पार्टी को किरंदुल-मिरतुर थाना के सरहदी क्षेत्र अंतर्गत ग्राम तिमेनार-इंड्रीपाल के जंगल में नक्सलियों के कैम्प दिखाई दिए. इसके बाद फोर्स ने यहां चारों तरफ से घेराबंदी की. इस दौरान पुलिस पार्टी को अपनी ओर आता देखकर नक्सली जंगल और पहाड़ी का फायदा उठाकर भाग गए.

Naxalite camp demolished in Timanar-Indripal forest

नक्सली कैम्प ध्वस्त

नक्सली कैंप ध्वस्त

नक्सली कैंप में सर्चिंग के दौरान सुरक्षाबल और पुलिस की संयुक्त टीम को टिफिन बम, पाइप बम, वायर, नक्सली वर्दी, दवाईयां, नक्सली साहित्य, बैनर, पोस्टर, पिट्ठू, प्रशिक्षण का सामान, बर्तन और अन्य दैनिक उपयोग की सामग्री मिली. मौके पर नक्सली कैंप को ध्वस्त किया गया. बताया जा रहा है कि डेरा छोड़कर भागे नक्सलियों के संभावित छिपने की जगहों पर सर्चिंग की जा रही है.

बीजापुर में लगातार नक्सली दर्ज करा रहे हैं मौजूदगी

जिले के फरसेगढ़ थाना इलाके में गुरुवार को भी नक्सलियों ने सड़क निर्माण में लगे 6 वाहनों को आग लगा दी थी. बीजापुर में चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियान के तहत थाना उसूर से जिला बल और केंद्रीय रिजर्व पुलिस 229 की संयुक्त टीम अभियान पर निकली थी.

एक नक्सली की भी हुई थी गिरफ्तारी

अभियान के दौरान पुलिस पार्टी ने एक नक्सली मीडियम रामा को गलगम के जंगलों से धर दबोचा था, वो जनताना सरकार के सदस्य के रूप में काम करता था. गिरफ्तार नक्सली 13 सितम्बर 2020 को अन्य माओवादियों के साथ गलगम निवासी कट्टम रमैया के साथ मारपीट करने, जान से मारने की धमकी देने, घर से मवेशी, अनाज, बर्तन और कैश लूटकर ले जाने की घटना में शामिल था.

बीजापुर में भी कुछ दिनों पहले भी नक्सलियों ने लगाई थी जेसीबी में आग

जिले में कुछ दिनों पहले भी नक्सलियों ने कुटरु थाना क्षेत्र के केतुलनार गांव के बरगापारा के पास एक जीईओ केबल लाइन में लगे दो जेसीबी को आग के हवाले कर दिया था. घटना की सूचना मिलते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंची, लेकिन तब तक जेसीबी जलकर खाक हो चुकी थी. वहीं नक्सली भी वारदात को अंजाम देकर जंगल में भाग गए थे. घटना की पुष्टि एसपी कमलोचन कश्यप ने की थी. उन्होंने कहा कि केतुलनार के पास नक्सलियों ने घटना को अंजाम दिया है. जेसीबी जियो फाइबर केबल बिछाने के काम में लगे थे.

इस क्षेत्र में सड़क या इंटरनेट, मोबाइल कनेक्टिविटी से जुड़े काम के नक्सली खिलाफ रहते हैं. वे विकास कार्यों का विरोध करते हैं. जिले में पिछले करीब दो महीनों में नक्सलियों ने दर्जनों वारदातों को अंजाम दिया है. कुछ समय पहले ही नक्सलियों ने एक ग्रामीण की हत्या कर दी थी.