जांजगीर चंपा: मिसाई के दौरान ट्रैक्टर थ्रेसर में लगी भीषण आग धान जलकर हुआ खाक..

जांजगीर-चांपा( सेंट्रल छत्तीसगढ़): डभरा क्षेत्र के कांसा गांव में धान मिंजाई के दौरान अचानक आग लगने से ट्रैक्टर, इंजन और धान जलकर पूरी तरह खाक हो गया. इससे किसानों को लाखों का नुकसान हुआ है. खलिहान के पास मौजूद लोगों ने बोरवेल की मदद से आग पर काबू पा लिया है. 10 दिन के अंदर थ्रेसर मशीन से आग लगने की ये तीसरी घटना है. शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगने की आशंका जताई जा रही है.

fire in thresher machine

थ्रेसर मशीन में लगी आग

जानकारी के मुताबिक, थ्रेसर मशीन में धान मिंजाई का काम चल रहा था. इस दौरान अचानक थ्रेसर मशीन में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई. आग लगने से थ्रेसर मशीन और धान पूरी तरह जलकर खाक हो गया. आसपास के ग्रामीणों ने आग को बुझाने की कोशिश की, लेकिन आग की लपटें इतनी तेज थीं कि कुछ ही घंटों में सबकुछ जलकर खाक हो गया. आग की चपेट में आने से 5 एकड़ धान की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई.

fire in paddy crop

धान में लगी आग

कई जिलों में धान में लग चुकी है आग

इससे पहले जांजगीर के पामगढ़ थाना क्षेत्र के भैसो गांव में धान से भरे ट्रैक्टर में आग लग गई थी. आग ने धीरे-धीरे ट्रैक्टर पर लोड पूरे धान को अपनी चपेट में ले लिया था. आनन-फानन में ड्राइवर ने ट्रैक्टर और ट्रॉली को अलग किया. इसके तुरंत बाद डायल 112 को इसकी सूचना दी गई. डायल 112 की टीम ने तत्काल घटनास्थल पहुंचकर बिजली विभाग से संपर्क कर सप्लाई बंद करवाई. जिसके बाद पानी का छिड़काव कर आग बुझाने की कोशिश की गई, लेकिन तब तक ट्रैक्टर में लोड ज्यादातर धान पूरी तरह से जल गया. फायर ब्रिगेड की टीम पहुंचने के बाद आग पर काबू पाया गया. इससे पहले भी कवर्धा के लोहारा थाना क्षेत्र के सेमरिया गांव में थ्रेसर मशीन और धान की फसल में अचानक आग लग गई थी. धान मिंजाई के दौरान लगी आग से ट्रैक्टर के इंजन, थ्रेसर मशीन और फसल जलकर खाक हो गई थी.

fire in paddy crop

धान जलकर खाक