कटघोरा: कारोबारी यूसुफ काजी की संदेहास्पद मौत पर गहरा रहा संदेह.. तालाब में डूबने से ठीक पहले हुआ था किसी शख्स से विवाद.. एडिशनल एसपी ने थाना पहुच कर मौके उच्च स्तरीय जांच करने के दिए निर्देश .. ये है दो बड़े सवाल..

कोरबा (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़) कटघोरा: – दीवाली की रात से लापता हुए शहर के फेब्रिकेशन कारोबारी यूसुफ काजी के मौत के मामले संदेह गहराता जा रहा है. हालांकि अबतक की जांच पड़ताल और दूसरे रिपोर्ट के मुताबिक यूसुफ काजी की मौत तालाब में डूबने से हुई है. मृतक के जेब से भी वह पूरी रकम बरामद कर ली गई है जिसका होने का दावा परिजनों ने किया था. मृतक का मोबाइल भी पुलिस के हाथ लग चुका है. इस तरह इस बात से शक पूरी तरह दूर हो चुका था कि यूसफ़ काजी के मौत के पीछे किसी शख्श का हाथ हो या फिर लूटपाट के मकसद से उसकी हत्या की गई हो. शार्ट पीएम रिपोर्ट के आधार पर मौत की वजह पानी मे डूबना बताया जा रहा है लेकिन कई दूसरे ऐसे सवाल है जो इस सन्देहास्पद मौत पर सवाल खड़े कर रहे. मृतक के बड़े भाई इरशाद काजी ने इसे साफतौर पर हत्या करार दिया था हालांकि वे पुलिस की जांच से भी पूरी तरह संतुष्ट थे. उन्होंने बताया था कि उनका छोटा है बेहद अच्छा तैराक और एथलीट था इसलिए महज कुछ फ़ीट गहरे पानी में वह डूब जाए यह बात उनके गले नही उतर रहा.

इस पूरे मामले पर त्वरित जांच की मांग जिला पुलिस कार्यालय से भी की गई थी लिहाजा जिले के एडिशनल एसपी कीर्तन राठौर ने भी परिवार के लोगों से बात कर घटना में अनेक बिंदुओं पर जांच करने की बात कही. उन्होंने एएसपी को इस मामले में हुई अबतक की प्रोग्रेस रिपोर्ट सौंपी और सभी तथ्यों से अवगत कराया. पुलिस ने मृतक के परिजनों को निष्पक्ष, प्रभावी और त्वरित जांच का भरोसा देते हुए जल्द ही मौत की असल वजह सामने रखने का आश्वासन दिया है.

सवाल जिनसे गहरा रहा संदेह.

परिजनों की माने यूसुफ खेलकूद में अव्वल होने के साथ बेहद कुशल तैराक था. उसकी मौत भी उस तालाब में हुई है जो उनके पड़ोस में मौजूद है और वह बचपन से उस तालाब के हर घाट से परिचित है. संतुलन बिगड़ने से वह अगर तालाब में गिर जाता तो सम्भव है कि वह बाहर भी आ जाता. लेकिन कुछेक फ़ीट पानी मे डूबना उनके शक को मजबूत कर रहा है. इस बात की आशंका है की डूबने से पहले वह तैरने की हालत में नही था और अगर ऐसा है तो इसकी वजह क्या है.

दूसरा बड़ा सवाल मृतक यूसुफ काजी के एक दोस्त ने खड़ा किया है. दोस्त के मुताबिक मौत से ठीक पहले यूसुफ ने उसे फोन किया था. हालांकि कहा यह भी जा रहा है कि यूसुफ ने यह फोन उसे गलती से किया था या उसका नंबर डायल हो गया था. इस दौरान उनकी बात तो नही हुई लेकिन फोन पर कुछ लोगो मे विवाद की आवाजें आ रही थी. इस आधार पर घटनास्थल पर और भी कई लोग मौजूद थे जो यूसुफ के साथ थे. वे कौन लोग थे? किस मकसद से वे यूसुफ के साथ थे और यह विवाद किनके बीच हो रहा था? क्या आपसी वाद विवाद के बाद उन्होंने यूसुफ पर हमला किया? या फिर कुछ और?.

ये दो बड़े सवाल है जिनके जवाब तलाशने की कोशिश कटघोरा पुलिस कर रही है. जाहिर है जांच में आई तेजी के बाद अब जल्द ही मौत की असल वजह का खुलासा हो सकेगा. जइला स्तरीय अधिकारियों के संज्ञान में मामले के आने के बाद परिजनों में भी विश्वास बढ़ा है.