मुख्य सचिव आरपी मंडल ने धान खरीदी की तैयारियों और कोरोना के बढ़ते केस पर चर्चा करने के लिए मंत्रालय भवन में अधिकारियों की ली बैठक . बैठक में दिए गए जरूरी दिशा निर्देश.

रायपुर (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़) :–  मुख्य सचिव आरपी मंडल ने बुधवार को मंत्रालय भवन में अधिकारियों की बैठक ली और कोविड-19 की रोकथाम और वर्ष 2019-2020 में बचे धान का निराकरण करने के लिए दिशा-निर्देश दिए. इसके साथ ही 1 दिसंबर को होने वाली धान खरीदी की तैयारियों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की. उन्होंने सभी जिला कलेक्टरों को धान खरीदी के पहले ही फड़, कंप्यूटर, प्रिंटर, कांटा-बांट, जनरेटर, यूपीएस, नमी मापक यंत्र, केप कव्हर्स की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं.

आरपी मंडल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में 1 दिसंबर से धान खरीदी शुरू हो रही है. इस साल धान खरीदी का लक्ष्य 90 लाख मीट्रिक टन निर्धारित किया गया है, जिसकी लागत करीब 22 हजार 500 करोड़ होगी. उन्होंने कहा कि धान खरीदी के समय किसानों को किसी तरह की समस्याओं का सामना न करना पड़े, इसका खास ध्यान रखा जाए. आरपी मंडल ने बताया कि बारदानों की कमी को देखते हुए पीडीएस का लगभग 1 लाख गठान बारदाना और राइस मिलर्स के माध्यम से लगभग 2 लाख गठान पुराने बारदानों को एकत्रित करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके साथ ही 70 हजार गठान एचडीपीई/पीपी बारदानों की व्यवस्था भी की जा रही है.

धान खरीदी की तैयारियां पूरी करने के निर्देश

बैठक में पीडीएस और कस्टम मिलर्स के माध्यम से एकत्रित किए जाने वाले बारदानों की जिलेवार समीक्षा की गई. साथ ही सभी व्यवस्थाएं धान खरीदी के पहले सुनिश्चित करने के निर्देश कलेक्टरों को दिए गए. एमडी मार्कफेड ने बताया कि 42 हजार पीडीएस और एक लाख 23 हजार गठान बारदानों की व्यवस्था कस्टम मिलर्स के माध्यम से की जा चुकी है. धान खरीदी के लिए इस साल प्रदेश में दो हजार 205 खरीदी केंद्र बनाए गए हैं. इसमें 157 नए धान खरीदी केंद्र हैं. आरपी मंडल ने बताया कि सभी धान उपार्जन केंद्रों में चबूतरों का निर्माण कराया जा रहा है. पहले चरण में 4 हजार 645 चबूतरे का निर्माण पूरा हो चुका है. वहीं दूसरे चरण में 2 हजार 958 चबूतरा बनाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से 1 हजार 325 चबूतरों का निर्माण कर लिया गया है, बाकी बचे चबूतरों का निर्माण 10 दिन के अंदर पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं.

कोरोना को लेकर जागरूकता अभियान चलाने के दिए निर्देश

बैठक में मुख्य सचिव ने कोरोना के टेस्ट पर विशेष ध्यान देने और लक्ष्य के मुताबिक टेस्टिंग करने की बात कही है. इसके अलावा दिल्ली समेत अन्य राज्यों में कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए आवश्यक तैयारियां करने ने निर्देश कलेक्टर को दिए हैं. उन्होंने लोगों में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर जागरूकता फैलाने के निर्देश भी कलेक्टर को दिए हैं.