15 वां पूर्वी एशिया सम्मेलन आयोजित होने जा रहा है. इस सम्मलेन में वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन शुआन हु शामिल होंगे. वहीं, विदेश मंत्री एस जयशंकर इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे.

नई दिल्ली (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) :-  विदेश मंत्री एस जयशंकर शनिवार को ऑनलाइन आयोजित हो रहे पूर्वी एशिया सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. विदेश मंत्रालय ने 15वें पूर्वी एशिया सम्मेलन में जयशंकर के भाग लेने की घोषणा की है. विदेश मंत्रालय ने बताया कि 15वें सम्मेलन की अध्यक्षता वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन शुआन हु करेंगे और इसमें समूह के सभी 18 सदस्य देश भाग लेंगे.

आपात स्थिति से निपटने को होगी चर्चा
पूर्वी एशिया सम्मेलन सुरक्षा और रक्षा संबंधी मुद्दों पर एशिया-प्रशांत क्षेत्र का प्रतिष्ठित मंच है. साल 2005 में इसके गठन से लेकर अभी तक इसने पूर्वी एशिया के रणनीतिक, भौगोलिक और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों के अलावा सम्मेलन में समूह को और मजबूत बनाने के तरीकों तथा आपात स्थिति से निपटने की क्षमता को बेहतर बनाने के संबंध में चर्चा होगी.

समूह में शामिल हैं 10 देश
इस समूह में आसियान के 10 सदस्यों ब्रूनेई, कम्बोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम के अलावा भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अमेरिका और रूस भी शामिल हैं.