मरवाही विधानसभा उपचुनाव के लिए आज वोटिंग हो रही है. आज प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद हो जाएगी. इसे लेकर सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट किया है. साथ ही मरवाहीवासियों से बढ़-चढ़कर वोट देने की अपील की है. 10 नवंबर को मरवाही उपचुनाव के नतीजे आएंगे.

रायपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़) : मरवाही उपचुनाव को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट किया है. ट्वीट कर उन्होंने जोगी परिवार को षड्यंत्रकारी बताया है. सीएम ने लिखा- ‘मेरे प्यारे मरवाहीवासियों, आज का दिन आपके लिए बीते 18 वर्षों से पर्दे के पीछे छिपकर षड्यंत्रकारियों द्वारा आपको नियंत्रित करने के प्रयासों से आजाद होने का समय है. घरों से निकलिए, नवा छत्तीसगढ़ गढ़ने के संकल्प यज्ञ में अपनी वोट रूपी आहुति दीजिए. गढ़बो नवा मरवाही-नवा छत्तीसगढ़.’



मरवाही उपचुनाव के लिए वोटिंग फिलहाल जारी है, जिसके तहत सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. उपचुनाव में 8 प्रत्याशी इस रेस में हैं. मरवाही विधानसभा क्षेत्र में 286 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. मतदान केंद्रों में कोरोना से सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किए गए हैं. मरवाही विधानसभा क्षेत्र में कुल 1 लाख 91 हजार 4 मतदाता वोटिंग करेंगे.

उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला

इस क्षेत्र में 93 हजार 735 पुरुष मतदाता और 97 हजार 265 महिला मतदाता है. कोरोना संक्रमित मतदाताओं के लिए विशेष प्रबंध किया गया है. वे मतदान के आखिरी 1 घंटे में मतदान कर सकते हैं.

कोरोना के बीच मतदान केंद्रों में विशेष व्यवस्था

मरवाही उपचुनाव में कुल 286 मतदान केंद्र में से 126 मतदान केंद्रों को संवेदनशील के रूप में चिन्हित किया गया है. इन मतदान केंद्रों में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल मौजूद है. इसके अलावा केंद्रीय माइक्रो ऑब्जर्वर की नियुक्ति भी की गई है. सभी सेंटर्स पर मतदाताओं को सिंगल हैंड ग्लव्स दिया जा रहा है और सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है. मतदान दल के सभी कर्मचारियों को भी सारे संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं.

कांग्रेस-बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला

मरवाही उपचुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला माना जा रहा है. कांग्रेस ने डॉक्टर केके ध्रुव को मैदान में उतारा है. वहीं भाजपा ने डॉक्टर गंभीर सिंह को प्रत्याशी घोषित किया है. इसके अलावा 6 अन्य प्रत्याशी चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. मरवाही के महासमर में इस बार जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ से कोई भी प्रत्याशी मैदान में नहीं है. अमित जोगी का नामांकन जाति मामले की वजह से निरस्त कर दिया गया था. उसके बाद JCCJ ने बीजेपी को अपना समर्थन दिया है. एक नजर कांग्रेस और भाजपा के प्रत्याशियों पर.