कोरबा जिले में कोरोना संक्रमितों का औसत रिकवरी रेट साढ़े 58 प्रतिशत सर्वाधिक 84 प्रतिशत पोड़ी-उपरोड़ा विकासखण्ड के कोरोना संक्रमित हुये ठीक अब तक तीन हजार 367 पाॅजिटिव मिले, एक हजार 971 स्वस्थ हुये

कोरबा ( सेंट्रल छत्तीसगढ़) हिमांशु डिक्सेना :- कोरबा 30 सितंबर 2020/कोरबा जिले में इलाज की बेहतर सुविधा, जांच की अच्छी व्यवस्था और मेडिकल सुविधाओं के साथ-साथ प्रशासन की सजगता से कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की औसत दर साढ़े 58 प्रतिशत है। जिले में अब तक तीन हजार 367 कोरोना संक्रमित मरीज रिपोर्ट हो चुके हैं जिनमें से एक हजार 526 ग्रामीण क्षेत्र से और एक हजार 841 शहरी क्षेत्र के हैं। इनमें से इलाज के बाद एक हजार 971 कोरोना मरीज स्वस्थ होकर अपने घरों को लौट चुके हैं। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल के निर्देश पर कोरबा जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम और कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिये अन्य जिलों से बेहतर व्यवस्थाएं की गयी हैं। जिले में शासकीय और निजी अस्पतालों को मिलाकर आठ कोविड अस्पतालों में मरीजों का इलाज किया जा रहा है।
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में बीते दिन की स्थिति में कोविड-19 के एक हजार 375 सक्रिय प्रकरण हैं, जिनका इलाज जिले के विशेष कोविड अस्पताल सहित स्याहीमुड़ी के कोविड केयर सेंटर, होम आईसोलेशन और निजी क्षेत्र के विशेष कोविड केयर सेंटरों में चल रहा है। अब तक मिले पाॅजिटिव मरीजों और अस्पतालों में इलाज के बाद ठीक हुये मरीजों के हिसाब से पोड़ी-उपरोड़ा विकासखण्ड में रिकवरी रेट जिले मंे सबसे अधिक 84.39 प्रतिशत मिला है। पोड़ी-उपरोड़ा विकासखण्ड में बीते दिन तक 141 कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान हुई है जिनमें से अभी तक इलाज के बाद 119 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। रिकवरी रेट के हिसाब से जिले मंे दूसरा स्थान कोरबा ग्रामीण क्षेत्र का है, जहां रिकवरी रेट 71.26 प्रतिशत है। कोरबा विकासखण्ड के ग्रामीण क्षेत्रों में अभी तक 268 कोरोना पाॅजिटिव मरीज मिले हैं जिनमें से 191 ठीक हो गये हैं। करतला विकासखण्ड में 286 कुल कोरोना मरीजों में से 177 अब तक ठीक हो चुके हैं। इस हिसाब से करतला विकासखण्ड का रिकवरी रेट 61.88 प्रतिशत है। कटघोरा विकासखण्ड में मिले 568 कोरोना मरीजों में से अब तक 343 मरीज इलाज के बाद स्वस्थ हो गये हैं और कटघोरा विकासखण्ड मे रिकवरी रेट 60.38 प्रतिशत है। जिले में सबसे कम 44.86 प्रतिशत रिकवरी रेट पाली विकासखण्ड के कोरोना संक्रमितों का है, जहां अब तक 263 कोरोना मरीजों में से 118 मरीज इलाज के बाद ठीक हुये हैं।