रायपुर: रेल मंडल में स्वच्छता पखवाड़े का आज आखिरी दिन, स्वच्छ प्रतियोगिता थीम पर हुए कार्यक्रम..

रायपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़) : भारतीय रेलवे में ‘स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत’ के तहत स्वच्छता-पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है. ये आयोजन 16 सितंबर से 30 सितंबर तक आयोजित किया जा रहा था. इस स्वच्छता पखवाड़ा में दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे के रायपुर मंडल में हर दिन अलग-अलग थीम के अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. 14 दिन तक चले इस स्वच्छ प्रतियोगिता थीम पर रायपुर रेल मंडल के सभी स्टेशनों, कार्यालयों, वर्कशॉप में जीरो वेस्ट कचरा, दैनिक जीवन में प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर अभियान के तहत एक प्रतियोगिता आयोजित की गई.


स्वच्छ प्रतियोगिता थीम पर लोगों को जागरूक किया गया. उन्होंने समझाया गया कि अपने दैनिक जीवन में प्लास्टिक का उपयोग ना करें. कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कार्यालयों, ऑफिस, वर्कशॉप के कर्मचारियों को बचाव और सैनिटाइजेशन के बारे में जानकारी दी गई.

रायपुर रेल मंडल के सभी कार्यालयों में दिलाई गई शपथ

रायपुर रेल मंडल के सभी कार्यालयों और स्टेशनों पर स्वच्छता की शपथ दिलाई गई. इसमें रेलवे के अधिकारियों-कर्मचारियों ने शपथ ली. उन्होंने कहा कि ‘महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था, उसमें सिर्फ राजनीतिक आजादी ही नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी. महात्मा गांधी ने गुलामी की जंजीरों को तोड़कर मां भारती को आजाद कराया. अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें. हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करेंगे. कार्यस्थल से शुरुआत कर गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करेंगे. ऐसी शपथ खाएं कि स्वयं गंदगी न करेंगे ना ही किसी और को करने देंगे.’