कोरबा: होम क्वारेंटाइन के प्रोटोकाल का सख्ती से किया जा रहा पालन, निगरानी दल घर-घर जाकर ले रहे जानकारी कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने सक्रिय निगरानी दल को मुस्तैदी से कार्य करने के दिये निर्देश…



कोरबा (सेंट्रल छत्तीसगढ़) हिमांशु डिक्सेना :- जिले में कोरोना वायरस की संक्रमण की रोकथाम के लिए होम क्वारेंटाइन के नियम का सख्ती से पालन कराया जा रहा है। ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए बनाए गए सक्रिय निगरानी दल मुस्तैदी से काम कर रहेे हैं। निगरानी दल के सदस्यों द्वारा घर-घर जाकर कोविड-19 से संबंधित लक्षणों की जानकारी लोगो से लिया जा रहा है। कोरोना संदिग्ध लक्षणों वाले लोगो की जानकारी तत्काल मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दी जा रही है। लाॅकडाउन में दी गई छुट के कारण राज्य के भीतर तथा अन्य राज्यों से भी लोगो का आवागमन शुरू हो गया है। जिसके कारण कोरोना वायरस के संक्रमण में वृद्धि के हालात् बने हुए हैं। संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन द्वारा पहले से ही नगरीय क्षेत्रों में जोन स्तरीय व ग्रामीण क्षेत्रों मे वार्ड स्तरीय सक्रिय निगरानी दलों का गठन किया जा चुका है। सक्रिय निगरानी दल के सदस्य अन्य राज्यो से वापस लौटे या क्वारेंटाइन सेंटर में 14 दिन की अवधि पूरा कर घर आए हुए लोगो की जानकारी नियमित रूप से ले रहें हैं। निगरानी दल के सदस्यों द्वारा सक्रिय रूप से बाहर से आए हुए या क्वारेंटाइन अवधि पूरा किए हुए लोगों को होम क्वारेंटाइन के नियम का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है।
कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने जोन स्तरीय एवं वार्ड स्तरीय सक्रिय निगरानी दल को मुस्तैदी से काम करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने निगरानी दल के सदस्यों को बाहर से आए हुए लोगों को होम क्वारेंटाइन के प्रोटोकाॅल का सख्ती से पालन करवाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कोरोना पाॅजिटिव लोगों के घर के सदस्यों व प्रथम सम्पर्क में आए हुए व्यक्तियों, क्वारेंटाइन सेंटर में 14 दिवस रहने के बाद घर लौटे तथा कोविड-19 के इलाज के बाद अपने घर पहुंचे लोगो को भी 14 दिनों का होम क्वारेंटाइन के नियम का पालन कराने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने होम क्वारेंटाइन किए लोगों की डेली माॅनिटरिंग और किसी क्षेत्र में कोरोना पाॅजिटिव प्रकरण पाए जाने पर घोषित कंटेनमेंट जोन का एक्टिव सर्विलेंस का काम सक्रिय रूप से करने के निर्देश नोडल, सहायक नोडल व दल प्रभारी को दिए हैं। निगरानी दल के सदस्यों द्वारा होम क्वारेंटाइन किए गए व्यक्ति के घर के बाहर होम क्वारेंटाइन का स्टीकर चस्पा किया जा रहा है। ऐसे संबंधित लोगों की नियमित स्वास्थ्य की जानकारी भी निगरानी दल के सदस्यों द्वारा ली जा रही है। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने अन्य राज्यों से जिले में आए लोगों की जानकारी संबंधित जोन कार्यालय में संधारित करने तथा उक्त बाहर से आए लोगों को 14 दिवस का होम क्वारेंटाइन सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए है.

हिमांशु डिक्सेना की रिपोर्ट…!