स्वास्थ्य शिविर में चिन्हांकित गंभीर मरीजों के ईलाज की समय पर हो व्यवस्था: कलेक्टर समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में कलेक्टर ने की शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा कोरबा, करतला के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी और जनपद सीईओ को कारण बताओ नोटिस



कोरबा (सेंट्रल छत्तीसगढ़) :- कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज कलेक्टोरेट सभा कक्ष में समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में विभिन्न विभागों की शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कोरबी में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में चिन्हांकित किए गए गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों को समय पर ईलाज की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश प्रभारी सीएमएचओ को दिए। श्रीमती साहू ने शिविर में चिन्हांकित किए गए कैंसर और अन्य जानलेवा बीमारियों के मरीजों को अच्छे ईलाज के लिए बड़े अस्पतालों तक पहुंचाने, अस्पतालों में डॉक्टरों से अपॉइंटमेंट लेने के साथ ईलाज के दौरान भी सहयोग करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिला अस्पताल में ओपीडी संख्या में वृद्धि, ऑपरेशनों की बढ़ती संख्या और मरीजों के ईलाज की सुविधाओं में विस्तार पर संतुष्टि भी जताई और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों तथा डॉक्टरों को प्रोत्साहित भी किया। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों विशेषकर पाली और पोड़ी-उपरोड़ा के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों की भर्ती की कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिला अस्पताल एवं कटघोरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में नए ऑक्सीजन प्लांटों की स्थापना के लिए सभी तैयारियों अगले दो दिनों में पूरे करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुंदन कुमार, नगर निगम आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा, कोरबा वनमण्डलाधिकारी श्रीमती प्रियंका पाण्डेय सहित सभी अनुविभागों के एसडीएम और विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
बैठक में कलेक्टर ने लोकहित से जुड़ी विभिन्न शिकायतों के आवेदनों को समय सीमा में निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने पीएम पोर्टल से लेकर मुख्यमंत्री जनचौपाल और कलेक्टर कार्यालय स्तर पर लंबित ऐसे सभी प्रकरणों पर त्वरित कार्रवाई कर ऑनलाइन एंट्री करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती की भी जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी से ली। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि अभी तक डेढ़ हजार से अधिक आवेदन ऑनलाइन प्राप्त हो गए हैं। आवेदन प्राप्त करने अंतिम तिथि 18 अगस्त निर्धारित है। श्रीमती साहू ने सभी प्राप्त आवेदनों को गंभीरता एवं सूक्ष्मता से जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। कलेक्टर ने जिले के स्कूलों की व्यवस्थाओं और अध्ययन-अध्यापन के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों को प्रभारी बनाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कोरबा नगर निगम क्षेत्र में बने दो नए आश्रम छात्रावासों में विद्यार्थियों को आवासीय सुविधा देने के लिए जरूरी व्यवस्थाएं और कार्ययोजना भी तैयार करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी तथा सहायक आयुक्त को दिए।


दो जनपद सीईओ और कृषि विभाग के तीन अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश

कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कोरबा जिले में गोधन न्याय योजना की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने गौठानों में गोबर खरीदी, अब तक खरीदे गए गोबर से बनी वर्मी कम्पोस्ट, गोबर विक्रेताओं को किए गए भुगतान के साथ-साथ गौठान समितियों को दी गई राशि आदि के बारे में भी अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने पिछले एक पखवाड़े में कोरबा और करतला विकासखण्डों के गौठानों में कम गोबर खरीदी पर नाराजगी जाहिर की और दोनों विकासखण्डों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों तथा वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारियों को शासन की महत्वपूर्ण योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। श्रीमती साहू ने गौठान संचालन के लिए समितियों को अब तक दी गई राशि की भी जानकारी ली। उन्होंने पिछले छह माह से गौठान समितियों को इस राशि का भुगतान नहीं होने पर नाराजगी जताई और कृषि विभाग के सहायक संचालक को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। श्रीमती साहू ने समितियों को दी गई राशि का पूरा ब्यौरा, व्यय राशि का विवरण आदि भी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।