सावन का आखरी सोमवार, आज पुरे छत्तीसगढ़ मे अच्छी बारिश की संभावना

रायपुर (सेंट्रल छत्तीसगढ़)/साकेत वर्मा : सावन माह के आखिरी सोमवार को प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना बनी हुई है. राजधानी रायपुर में भी मौसम विभाग ने हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है. पिछले कुछ दिनों से रायपुर में रुक-रुककर बारिश हो रही है, इस वजह से उमस बढ़ने लगी है. राजधानी के न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं आया है. अगर बात करें अधिकतम तापमान की तो उसमें भी हल्का बदलावा आया है. बारिश होने के बाद से शहर के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम सुबह से ही सुहावना बना हुआ है.

राजधानी सहित प्रदेश के कई जिलों में मानसून ब्रेक जैसी स्थिति निर्मित हो गई है. जिसकी वजह से राजधानी के साथ ही अन्य जिलों में भी एक से 2 दिनों के अंतराल में कुछ घंटे बारिश होने के बाद बारिश थम जाती है. इसके बाद उमस और गर्मी का एहसास होने लगता है. राजधानी में भी यहीं हाल है कुछ घंटे बारिश होने के बाद बारिश थमने की वजह से फिर से उमस भरी गर्मी का सामना लोगों को करना पड़ता है. रविवार की शाम को राजधानी के कुछ हिस्सों में थोड़ी देर के लिए बारिश हुई थी, जिसके बाद मौसम सुहावना हो गया था.

मानसून द्रोणिका सामान्य स्थिति पर

मानसून द्रोणिका गंगानगर, नारनौल, ग्वालियर, वाराणसी, देहरी, जमशेदपुर, बालासोर और उसके बाद पूर्व की ओर उत्तर बंगाल की खाड़ी तट पर स्थित है. एक पूर्व पश्चिम शियर जोन 17 डिग्री उत्तर में 3.1 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है. जो दक्षिण की ओर झुका हुआ है चूंकि मानसून द्रोणिका अपने सामान्य स्थिति पर आ गया इसलिए वर्षा की मात्रा और क्षेत्र में वृद्धि होने की संभावना बढ़ गई है.