सरगुजा के सीतापुर में हाथियों का उत्पात जारी है. 9 हाथियों के दल ने रिहायशी इलाकों में घुसकर अब तक दर्जनों मकान तोड़ दिए हैं.

सरगुजा (सेंट्रल छत्तीसगढ़) : सीतापुर वनपरिक्षेत्र में 9 हाथियों के दल ने जमकर उत्पात मचाया है. जशपुर के कुनकुरी इलाके के बाद ये दल सीतापुर वनपरिक्षेत्र में पहुंचा है. खाने की तलाश में हाथी रिहायशी इलाकों में घुसने लगे हैं. इस दल ने अब तक दर्जनों मकान तोड़ दिया है. इन हाथियों ने खेतों को रौंद दिया है और ग्रामीणों का अनाज चट कर चुके हैं.

सीतापुर क्षेत्र में उत्पात मचाने के बाद हाथियों के इस दल ने अब ढोंढागांव, ठेठटांगर और सीहारजोर में फसल चट कर दिया है. फिलहाल ये दल पेटला में देखा गया है. वन विभाग हाथियों की लगातार ट्रेसिंग कर रहा है. पेटला गांव में हाथियों ने उत्पात मचाना शुरू कर दिया है. इस दल के उत्पात से 5 से अधिक गांव प्रभावित हुए हैं. वन विभाग का अमला मौके पर डटा हुआ है और लगातार ग्रामीणों को सतर्क रहने की समझाइश दे रहा है.

प्रतापपुर में हाथियों का उत्पात

कुछ दिनों से सूरजपुर के प्रतापपुर में हाथियों का दल डटा हुआ था. यहां आए दिन जंगलों से सटे ग्रामीण इलाकों में हाथी लोगों को नुकसान पहुंचाते रहते हैं. वन विभाग हाथियों पर निगरानी रखने का दावा तो करता है, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है. हाथियों के रिहायशी इलाकों में घुसने से कई ग्रामीणों की जान को खतरा बना रहता है. कुछ दिन पहले ही हाथियों ने 60 साल के बुजुर्ग को कुचलकर मार डाला था.

कांकेर में भी हाथियों का उत्पात

कांकेर में भी कुछ महीनों से चंदा हाथियों का दल उत्पात मचा रहा है. हाथियों का दल भानुप्रतापपुर और बालोद की सीमा से लौटकर चारामा वन परिक्षेत्र में पहुंच गया है. मंगलवार को हाथियों ने कुररूटोल गांव के एक मकान को क्षतिग्रस्त कर दिया था. घर के लोगों ने किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई.