सरगुजा: कमिश्नर जिनेविवा किंडो ने बलरामपुर और रामानुजगंज के गौठानों का निरीक्षण किया, उन्होंने स्व सहायता समूह की महिलाओं से काम की जानकारी भी ली..

सरगुजा (सेंट्रल छत्तीसगढ़) शांतनु सिंह : कमिश्नर जिनेविवा किंडो बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के दौरे पर थी. भ्रमण के दौरान राजपुर जनपद के आदर्श गौठान गोपालपुर और शंकरगढ़ जनपद के आदर्श गौठान मनकेपी का निरीक्षण किया. उन्होंने गौठान में मवेशियों के लिए चारा, पानी, इलाज और विश्राम की व्यवस्था सहित स्व सहायता समूह की महिलाओं के किए जा रहे गतिविधियों का जायजा लिया.

Surguja commissioner inspects Gothans

गौठान का निरीक्षण करती कमिश्नर

कमिश्नर ने कहा कि गौठान को मल्टी एक्टिविटी सेंटर के रूप में विकसित करें और स्व सहायता समूह की महिलाओं को आय मूलक गतिविधियों से जोड़कर स्वावलंबी बनाये. उन्होंने गौठान में पशुओं के विश्राम के लिए बनाये गए शेड को व्यवस्थित करने के निर्देश दिये.कमिश्नर ने गोपालपुर गौठान में महिलाओं के द्वारा तैयार की जा रही वर्मी कम्पोष्ट खाद निर्माण का अवलोकन किया. महिलाओं से खाद निर्माण की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी ली और गोधन न्याय योजना के तहत गौठान समिति के की जा रही गोबर खरीदी की भी जानकारी ली.

गौठान में आयमूलक गतिविधियों को दे बढ़ावा

उन्होंने कहा कि महिलाओं को बाड़ी विकास के तहत नकद आय की खेती के लिए प्रोत्साहित करें. इसके साथ ही मशरुम उत्पादन, मछली पालन, बटेर पालन की भी प्रशिक्षण दें. वर्मी कम्पोष्ट खाद तैयार कर रही संघ समिति की महिलाओं ने बताया कि इस गौठान से अब तक 1200 क्विंटल वर्मी कम्पोष्ट तैयार कर करीब 80 हजार रुपये का बिक्री की गई है.आदर्श गौठान मनकेपी के निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्व सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा कर गौठान में की जा रही गतिविधियों की जानकारी ली. उन्होंने कहा कि गौठान को प्रमुख आय का साधन बनाने के लिए आयमूलक गतिविधियों को बढ़ाएं. स्व सहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि वर्मी काम्पोष्ट खाद बनाने के अलावा चारागाह में नेपियर घास लगाए हैं. महिलाओं ने बताया कि इस बार निकलने वाली अदरक और हल्दी फसल को अगले सीजन के लिए बीज के रूप में उपयोग किया जाएगा.