श्रमिकों के लिए वरदान बनी अटल पेंशन योजना, आज की बचत से हो रही भविष्य की कमाई

महासमुंद (सेंट्रल छत्तीसगढ़ साकेत वर्मा: असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को न्यूनतम पेंशन की गारंटी देने के लिए शुरू की गई केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना, महासमुंद जिले के श्रमिकों के लिए वरदान साबित हो रही है. असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक यह सोच कर परेशान थे कि 60 साल बाद जब वह काम करने के योग्य नहीं रहेंगे तो उनका क्या होगा. पर उनकी इस समस्या का हल अटल पेंशन योजना से हुआ. श्रमिक थोड़ी-थोड़ी राशि अपने बचत खाते में जमा कर अपने भविष्य को सुरक्षित कर रहे हैं.

महासमुंद जिले में सबसे बड़ी संख्या में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक हैं. जो खेती किसानी के बाद काम करने के लिए दूसरे क्षेत्रों में जाते हैं. इन मजदूरों को हमेशा अपने भविष्य की चिंता रहती है. मजदूरों की चिंता ये है कि 60 साल के बाद उनका गुजारा कैसे होगा. तब इन श्रमिकों को पता चला कि केंद्र सरकार ऐसे लोगों के लिए न्यूनतम पेंशन देने के लिए अटल पेंशन योजना संचालित कर रखी है.

1 से लेकर 5 हजार रुपये तक मिलेगा पेंशन

योजना का पता चलने के बाद श्रमिकों ने डाक घर जाकर अटल पेंशन योजना की जानकारी ली. मजदूरों को इस योजना के जरिए केंद्र सरकार उन्हें 1 हजार से लेकर 5 हजार रुपये तक की पेंशन दे रही है.

मजदूरों को हो रहा फायदा

अटल पेंशन योजना की जमीनी हकीकत जानने के लिए हमारी टीम ने पोस्ट ऑफिस पहुंचकर श्रमिकों से बात की. श्रमिकों ने बताया कि वे भविष्य और परिवार के लिए 347 रुपये हर महीने अटल पेंशन योजना के तहत जमा करते हैं. ताकि 60 साल के बाद उन्हें हर महीने 3 हजार रुपये के पेंशन की गारंटी मिले. इसी तरह अचानकपुर के रहने वाले श्रमिक ने बताया कि वह हर महीने 486 रुपये जमा करते हैं. जिसके तहत उन्हें 60 साल के बाद हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी.

पेंशन की गारंटी

सिरपुर के रहने वाले श्रमिक ने बताया कि वह इस योजना के तहत 840 रुपये जमा करते हैं. ताकि उन्हें हर महीने 4 हजार रुपये मिले. इन श्रमिकों ने केंद्र सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह सरकार की सबसे अच्छी योजना है. पोस्ट ऑफिस के उप संभागीय निरीक्षक का कहना है कि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को गारंटी युक्त पेंशन प्रदान करना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है.

जीविका चलाने में मिलेगी मदद

अटल पेंशन योजना के तहत 18 से 40 साल तक के लोग ही पात्र हैं. उम्र के हिसाब से उनको अंशदान करना होगा. उदाहरण के तौर पर एक 20 साल का श्रमिक हर महीने यदि 248 रुपये इस योजना के तहत जमा करता है, तो उसे 60 साल के बाद हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी. जो जीवन के लिए काफी मददगार साबित होगी.

क्या है अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना एक पेंशन स्कीम है. कम आय वर्ग वालों को ध्यान में रखकर 2015 में शुरू किया गया था. इसका संचालन पीएफआरडीए (PFRDA) की ओर से किया जाता है. इस स्‍कीम से 18-40 साल तक का कोई भी भारतीय नागरिक जुड़ सकता है. इसके लिए व्यक्ति का किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होना चाहिए.