शिक्षा मंत्री का फर्जी हस्ताक्षर कर 21 लाख का किया था गबन,आरोपी अब भी पुलिस गिरफ्त से बाहर.

सरगुजा(सेंट्रल छत्तीसगढ़) : बड़े फर्जीवाड़े सिर्फ बड़े शहरों में ही नहीं होते. सरगुजा के गांव में भी अब लोग बड़े कारनामे कर रहे हैं. यहां एक समिति प्रबंधक (committee manager) पर शिक्षा और सहकारिता मंत्री (Minister of Education and Cooperation) का फर्जी हस्ताक्षर (signature) कर फर्जीवाड़े (forgery) का आरोप है. इतना ही नहीं इस सख्स के खिलाफ 21 लाख रुपये के गबन (embezzlement of Rs 21 lakh) के आरोप अपराध दर्ज है. लेकिन यह पुलिस गिरफ्त से बाहर है. लिहाजा सहकारी समिति में आर्थिक अनियमितता कर 21 लाख रुपये का गबन करने के मामले में एफआईआर दर्ज होने के बाद आरोपी प्रबंधक की गिरफ्तारी अब तक नहीं होने से लोगों में आक्रोश है. एक प्रतिनिधिमंडल ने इस मामले में एसपी को ज्ञापन सौंपकर आरोपी समिति प्रबंधक की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की है.

उप पंजीयक सहकारी समिति से की गई थी शिकायत

दरअसल कुन्नी आदिम जाति सेवा सहकारी समिति के तत्कालीन समिति प्रबंधक राजीव कुमार आर्थिक अनियमितता करते हुए शासकीय राशि का गबन किया गया. मामले की शिकायत उप पंजीयक सहकारी समिति से की गई थी. शिकायत के बाद उप पंजीयक ने सहायक अधीक्षक एसके पैकरा, वरिष्ठ सहकारी निरीक्षक एएस तिग्गा और सहकारिता विस्तार अधिकारी दीपा केरकेट्टा की टीम गठित कर जांच के निर्देश दिये थे. तीन सदस्यीय टीम द्वारा आदिम जाति सहकारी समिति मर्यादित कुन्नी की आर्थिक अनियमिता के संबंध में जांच की गई थी और जांच के दौरान 21 लाख 14 हजार 931 रुपये के गबन समिति प्रबंधक राजीव कुमार वर्मा द्वारा किये जाने की पुष्टि हुई थी.

एसपी ने दिया आश्वासन-जल्द होगी गिरफ्तारी

इसके बाद टीम ने कुन्नी चौकी में मामले की शिकायत की थी. शिकायत के बाद 17 अगस्त को प्रबंधक राजीव कुमार वर्मा के खिलाफ 409, 420, 467, 468, 469, 471 के तहत अपराध दर्ज किया गया था, लेकिन अब तक आरोपी राजीव कुमार वर्मा की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है. एसपी अमित तुकाराम कांबले को ज्ञापन सौंपने के दौरान बताया कि आरोपी राजीव कुमार वर्मा आपराधिक प्रवृत्ति का व्यक्ति है. उसके विरुद्ध इसके पूर्व भी सहकारिता व शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम का फर्जी हस्ताक्षर कर समिति में कार्यभार संभालने के लिए फर्जी दस्तावेज तैयार किया गया था. इस मामले में भी उसके विरुद्ध धारा 419, 240, 467, 468, 471 के तहत मामला दर्ज है. उन्होंने इस मामले में पूर्व समिति प्रबंधक राजीव कुमार वर्मा को तत्काल गिरफ्तार करने की मांग की है, जिसपर एसपी ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जल्द ही आरोपी की गिरफ्तारी का आश्वासन दिया है.