वैक्सीन बर्बाद करने के मामले में छत्तीसगढ़ देश में दूसरे स्थान पर..

रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़): केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना वैक्सीन की बर्बादी के मामले में छत्तीसगढ़ देश में दूसरे नंबर पर हैं. झारखंड पहले नंबर पर है. तमिलनाडु तीसरे नंबर पर है. इस आंकड़े को लेकर एक बार फिर सियासत गर्म हो गई है. बीजेपी ने इस मुद्दे पर भूपेश सरकार पर निशाना साधा है. वहीं छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने इसे आधारहीन बताया है.

बीजेपी ने भूपेश सरकार पर साधा निशाना

वैक्सीन की बर्बादी को लेकर भाजपा नेताओं ने कांग्रेस को आड़े हाथ लेते हुए हमला बोला है कि एक तरफ राहुल गांधी वैक्सीन की कमी को लेकर रोना रो रहे हैं. और दूसरी तरफ कांग्रेस शासित राज्य वैक्सीन वेस्ट करने का रिकॉर्ड बना रहे हैं. भाजपा की छत्तीसगढ़ प्रभारी डी पुरंदेश्वरी देवी ने राहुल गांधी की तस्वीर के साथ ये आंकड़े पोस्ट करते हुए तंज कसा है.

कांग्रेस ने वैक्सीनेशन अभियान

इस पर छत्तीसगढ़ भाजपा ने भी इसी तरह का एक ट्वीट करते हुए भूपेश बघेल से पूछा है कि क्या ये बर्बादी भी टूल किट का हिस्सा है. इधर छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने जारी एक पोस्ट के मुताबिक 45 प्लस वाले वर्ग में छत्तीसगढ़ देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है. हेल्थ वर्कर के टीकाकरण के मामले में देश में तीसरे स्थान पर है. 45 वर्ष से ज्यादा आयु वर्ग के 44.57 लाख लोगों को पहला डोज और 6.77 लाख लोगों को दोनो डोज दी जा चुकी है. वहीं 18 से 44 वर्ष उम्र वर्ग के 7.41 लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है.

स्वास्थ्य मंत्री ने आंकड़ों को बताया आधारहीन

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से वैक्सीनेशन बर्बादी को लेकर जारी आंकड़ों को आधारहीन बताया है. सिंहदेव ने कहा है कि हेल्थ वर्कर, फंट्लाइन वर्कर और 45 प्लस के कैटेगरी में 0.95 फीसदी वैक्सीन खराब हुआ है. जबकि 18 से 44 आयु वर्ग में 0.29 फीसदी वैक्सीन खराब हुआ है. ये राष्ट्रीय औसत जो कि 6 फीसदी है से काफी बेहतर है.

छत्तीसगढ़ में वैक्सीन को लेकर विवाद और राजनीति

गौरतलब है राज्य में वैक्सीन को लेकर शुरू से ही सियासी आरोप-प्रत्यारोप लग रहे हैं. खासतौर पर 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग को टीका लगना शुरू हुआ है. तब से ही कुछ न कुछ ऐसा होता है जिस पर सियासत गर्म हो जाती है. मसलन सरकार ने शुरू में फैसला लिया कि इस वर्ग में पहले टीकाकरण सिर्फ अंत्योदय कार्डधारियों का होगा. फिर इस फैसले को कोर्ट में चुनौती दी गई, कोर्ट के निर्देश पर नई व्यवस्था बनी की सभी को समान कोटे के आधार पर टीका लगाया जाएगा. इसके बाद सीजी टीका पोर्टल को लेकर विवाद हुआ. ये पोर्टल जैसे-तैसे कुछ खामियों के साथ चल रहा है, तो वैक्सीन लगाए जाने के बाद दिए जा रहे प्रमाण पत्र में भी सीएम भूपेश बघेल की तस्वीर लगाए जाने को लेकर आरोप लगे. अब ये नया मामला सामने आया जिसमें वैक्सीन की बर्बादी की बात सामने आ
रही है.