वैक्सीन निर्माता मॉडर्ना भारत में सिंगल डोज कोरोना टीका लॉन्च ,कंपनी ने रखा पांच करोड़ खुराक का लक्ष्य

सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ : वैक्सीन निर्माता मॉडर्नाभारत में सिंगल डोज कोरोना टीका लॉन्च कर सकती है. कंपनी ने पांच करोड़ खुराक का लक्ष्य रखा है. सूत्रों ने यह जानकारी दी.

बता दें कि इससे पहले मंगलवार को मॉडर्ना ने दावा किया था कि उसका कोविड-19 रोधी टीका वयस्कों के साथ ही उन बच्चों पर भी प्रभावी है जो 12 साल के हो चुके हैं. इसके साथ ही यह टीका इस आयुवर्ग के लिए अमेरिका में टीके का दूसरा विकल्प बनने की राह पर है.

भारत में सिंगल डोज कोरोना टीका लॉन्च कर सकती है मॉडर्ना

भारत में सिंगल डोज कोरोना टीका लॉन्च कर सकती है मॉडर्ना

टीकों की वैश्विक आपूर्ति की कमी अब भी बरकरार है और दुनिया के अधिकांश देश महामारी से बचाव के लिए वयस्कों के टीकाकरण में संघर्ष कर रहे हैं. अमेरिका और कनाडा ने हालांकि इस महीने की शुरुआत में एक अन्य टीके- फाइजर और बायोएनटेक द्वारा निर्मित- को 12 साल के आयुवर्ग से ज्यादा की उम्र के लोगों को देने की मंजूरी दी थी.

मॉडर्ना इस मंजूरी के लिए कतार में है और उसने कहा कि वह अगले महीने की शुरुआत में किशोरों से संबंधित अपने आंकड़ों को अमेरिकी खाद्य एवं औषध प्रशासन तथा अन्य वैश्विक नियामकों को सौंपेगा.

कंपनी ने 12 से 17 वर्ष के आयुवर्ग के 3700 बच्चों पर अध्ययन किया. शुरुआती नतीजों में नजर आया कि टीका वयस्कों की तरह ही किशोरों के प्रतिरोधी तंत्र की सुरक्षा पर काम करता है और बांह में सूजन, सिरदर्द और थकान जैसे उसी तरह के अस्थायी दुष्प्रभाव भी नजर आते हैं.

मॉडर्ना टीके की दो खुराक लेने वालों में कोविड-19 नहीं मिला जबकि जिन बच्चों को डमी टीके लगाए गए थे उनमें चार मामले मिले. कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि पहली खुराक के दो हफ्तों बाद 93 प्रतिशत प्रभावी रही.