विधानसभा में गुंजा गांधी प्रतिमा में भ्रस्टाचार का मुद्दा,विपक्ष ने सरकार को आड़े अथो लिया

रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़): छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र के दसवें दिन सदन में विभिन्न मुद्दों को लेकर जमकर हंगामा हुआ. प्रश्नकाल में बीजेपी विधायकों ने गांधी प्रतिमा लगाने में भ्रष्टाचार, गोबर खरीदी, उद्योगों के जल कर बकाया के मुद्दे पर सरकार को जमकर घेरा.

विधानसभा में गूंजा गांधी प्रतिमा में भष्टाचार का मुद्दा, विपक्ष ने सरकार को आड़े हाथों लिया

गांधी प्रतिमा में भ्रष्टाचार का मामला गूंजा

विधानसभा में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा लगाने में हुए भ्रष्टाचार का मामला सदन में गूंजा. बीजेपी विधायकों सदन में सत्ता पक्ष को घेरते हुए कहा कि पुरानी मूर्ति को नया रंग लगाकर मंत्रालय में लगाया गया. बीजेपी ने इस मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव देकर चर्चा की मांग की. बीजेपी विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि यह ऐसा मामला है कि गलती सुधार कर मुख्यमंत्री को इस्तीफा दे देना चाहिए. इससे छत्तीसगढ़ की पूरे देश में बदनामी हो रही है. अग्रवाल ने कहा कि मैं भी संस्कृति मंत्री रहा हूं, मूर्ति बनाने की सौ तरीके की प्रक्रियाएं होती है. उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की मूर्ति स्थापना में भ्रष्टाचार किया गया. मुख्यमंत्री के हाथों उसका उद्घाटन कराया गया. बीजेपी विधायक शिवरतन शर्मा ने कहा रि मंत्रालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति लगाने में भ्रष्टाचार किया गया.

विकास कार्यों में देरी को लेकर सत्ता पक्ष-विपक्ष में बहस

निर्माण कार्यों में देरी को लेकर महिला एवं बाल विकास मंत्री ने पिछली सरकार पर दोष जताया. जिस पर बीजेपी विधायक शिवरतन शर्मा ने कहा कि पूर्व और वर्तमान क्या होता है. सरकार तो सरकार होती है. शिवरतन ने कहा कि आप सरकार में बैठी हैं. क्या कोई जवाबदेही नहीं है.

उद्योगों का करोड़ों का कर बकाया

रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक ने उद्योगो पर जल कर बकाया होने का मुद्दा उठाया. नायक ने कहा कि उद्योगों को पानी देने के बाद भी जलकर करोड़ों रुपए बकाया है. इसके बाद भी उद्योगों को लगातार जल सप्लाई की जा रही है. जिस पर जल संसाधन मंत्री रविंद्र चौबे ने जवाब दिया. उन्होंने कहा कि जिन उद्योगों का जल कर बकाया. उनपर कर चुकाने के लिए लगातार दबाव बनाया जा रहा है.

गोबर खरीदी में गड़बड़ी का मामला उठा

बीजेपी विधायक शिवरतन शर्मा ने गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी में गड़बड़ी का मामला उठाया. उन्होंने पूछा कि गोबर खरीदी का काम कौन-कौन एजेंसी को दिया गया है. सवाल पर कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि गौठान ग्राम पंचायतों की प्रॉपर्टी है. ग्राम पंचायत की समिति ही इसे तय करती है.

अनुदान मांगों पर समय बढ़ाने पर गरमाया सदन

विधानसभा में संसदीय परंपरा के तहत अशासकीय कार्य शुरू कराने विपक्ष ने आग्रह किया. विपक्ष ने मंत्री रविंद्र चौबे के अनुदान मांगो पर चर्चा के मध्य आसंदी से विपक्ष ने की व्यवस्था की मांग. अंतिम ढाई घंटे पूर्व अशासकीय कार्य में चर्चा होती है. विपक्ष ने कहा कि शाम 5.30 बजे तक अशासकीय कार्य पर चर्चा कराने की मांग की. जिस पर चर्चा के दौरान व्यवधान करने से सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी बहस हो गई. विपक्ष संसदीय परम्परा से सदन चलाने की मांग कर रहा था. हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही 10 मिनट के लिए स्थगित करनी पड़ी.