लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर अंबिकापुर नगर निगम ने कारर्वाई करते हुए कुल 22 हजार रुपये की वसूली की.

अंबिकापुर.(सेन्ट्रल छत्तीसगढ़) शांतुन सिंह :-  कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए लगाए गए लॉकडाउन का नगर निगम क्षेत्र में खासा असर देखने को मिल रहा है. लॉक डाउन के दौरान सड़कों पर सन्नाटा है लेकिन कुछ ऐसे लोग भी है जो जानबूझकर नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं और अपनी दुकानें खोल रहे है. ऐसे ही एक दुकानदार पर निगम और राजस्व की टीम ने कार्रवाई करते हुए 10 हजार रुपये की वसूली की.

ambikapur municipal corporation recovered 10 thousand rupees for opening shop in lockdown

लॉकडाउन के दौरान दुकान खोलने पर व्यवसायी से वसूली

बढ़ते संक्रमण व मरीजों की मौत के बाद भी लोग स्थिति की गंभीरता को समझने तैयार नहीं है. ऐसे लोगों पर अब प्रशासन ने सख्ती शुरू कर दी है. बुधवार को एक दुकानदार पर जुर्माना लगाने के साथ ही बेवजह घूमने वालों पर नगर निगम ने चालानी कार्रवाई की. निगम ने नियम तोड़ने वालों से 22 हजार से ज्यादा का जुर्माना भी वसूला.

दुकानदार से वसूले 10 हजार रुपये

दरअसल कोरोना संक्रमण सरगुजा में भयावह रूप ले चुका है. संक्रमण के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है, और संक्रमितों की संख्या 1980 तक पहुंच गई है, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या भी 15 हो गई है. कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर ही कलेक्टर संजीव झा ने नगर निगम के सम्पूर्ण क्षेत्र को कंटेन्मेंट जोन घोषित किया है और 21 सितम्बर की रात से लॉकडाउन लगा दिया है. लॉकडाउन का शहर में पहले दिन अच्छा असर दिखा लेकिन दूसरे दिन से ही शहर में लोगों की भीड़ फिर से नजर आने लगी. इसके साथ ही लोग दुकान खोलकर बैठे हुए थे. ऐसे लोगों पर कार्रवाई करने के लिए नगर निगम के राजस्व की टीम शहर में निकली हुई थी. राजस्व टीम निरीक्षण के दौरान जैसे ही बिलासपुर रोड पहुंची उनकी नजर एक किराना दुकान पर पड़ी, जहां व्यवसायी दुकान खोलकर लोगों को राशन बेच रहा था. टीम ने व्यवसायी पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है.

बेवजह घूमने वालों पर भी कार्रवाई
शहर में लॉक डाउन का पालन हो रहा है या नहीं इसका पता लगाने के लिए नगर निगम के आयुक्त हरेश मंडावी, SDM अजय त्रिपाठी व राजस्व की टीम शहर में निकली थी. निरीक्षण के दौरान लोग बेवजह शहर में घूमते नजर आए जिसके बाद टीम ने उन्हें समझाने के साथ ही चालानी कार्रवाई भी की. टीम ने बुधवार को एक दुकान पर दस हजार का चालान काटने के साथ ही नियम तोड़ने वालों पर 22 हजार से ज्यादा का जुर्माना भी लगाया है.

‘लोगों को सुरक्षित रखना मुख्य उद्देश्य’
लॉकडाउन के दौरान लोगों पर की जा रही चालानी कार्रवाई को लेकर निगम प्रशासन का कहना है कि चालानी कार्रवाई का उद्देश्य राजस्व की प्राप्ति नहीं है. लोगों पर जुर्माना कार्रवाई इस लिए की जा रही हैं ताकि वे संक्रमण के खतरे को समझे व लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए घर में सुरक्षित रहे. इसके लिए प्रशासन व नगर निगम द्वारा लगातार अपील भी की जा रही है, लेकिन अब देखना ये है कि लोग संक्रमण के बढ़ते खतरे व लॉकडाउन को कितनी गंभीरता से लेते है.

प्रदेश में कोरोना

छत्तीसगढ़ में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इसे देखते हुए राजधानी रायपुर समेत कई जिलों में 7 दिनों का लॉकडाउन घोषित है. बुधवार को प्रदेश में कुल 2 हजार 434 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है. इसके साथ ही प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या 93 हजार 351 हो गई है. एक्टिव केस की अगर बात करें, तो प्रदेशभर में इस समय तक 35 हजार 850 मरीजों का इलाज जारी है. गुरुवार को प्रदेश में कोरोना संक्रमित 7 मरीजों की मौत हो गई. अब तक कुल 728 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है.