रूस की सेकनोव यूनिवर्सिटी ने कोविड-19 की वैक्सीन का सफल परीक्षण करने का दावा किया है. यूनिवर्सिटी के क्लीनिकल रिसर्च एवं मेडिकेशंस विभाग की प्रमुख शोधकर्ता इलीना स्मोलयारचुक ने कहा कि शोध पूरा हो चुका है और यह सिद्ध हो गया है कि यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है.

मॉस्को ( सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) : – रूस की सेकनोव यूनिवर्सिटी (Sechenov University) ने कोविड-19 की वैक्सीन का सफल परीक्षण करने का दावा किया है. स्थानीय मीडिया से बात करते हुए सेकनोव यूनिवर्सिटी में क्लीनिकल रिसर्च और मेडिकेशंस विभाग की प्रमुख शोधकर्ता इलीना स्मोलयारचुक ने बताया कि शोध के नतीजे बताते हैं कि यह वैक्सीन प्रभावी है.

उन्होंने कहा कि शोध पूरा हो चुका है और यह सिद्ध हो गया है कि यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है. फिलहाल, यूनिवर्सिटी से डिस्चार्ज होने के बाद वालंटियर्स को निगरानी में रखा जाएगा.

रूसी दूतावास का ट्वीट

रूसी दूतावास का ट्वीट

भारत स्थित रूसी दूतावास ने वैक्सीन के संबंध में ट्वीट करते हुए कहा कि यह कोरोना संक्रमण के खिलाफ विकसित की गई पहली वैक्सीन है.

उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए भारत में बनी वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल भी चल रहे हैं. इसके अलावा ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में बनी वैक्सीन का परीक्षण हो रहा है.