रायपुर ने डर्ट बाइक टूर्नामेंट,5 और 6 मार्च को देशभर के खिलाड़ी दिखाएंगे जलवा.


रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़):
 छत्तीसगढ़ में बाइक रेसिंग स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए डर्ट बाइक टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है. बाइक रेसिंग के लिए आउटडोर स्टेडियम को तैयार किया गया है. इस बाइक रेसिंग में खिलाड़ियों को अलग-अलग पड़ाव से गुजरना पड़ता है. राइडर के लिए कई तरह के चैलेंजेस रहते हैं. छत्तीसगढ़ में पहले 3 से 4 बार बाइक रेसिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा चुका है. इसके पहले साल 2012 में यह प्रतियोगिता आयोजित की गई थी.

5 और 6 मार्च को आयोजित किए जा रहे बाइक रेसिंग प्रतियोगिता में 5 मार्च को दर्शकों की एंट्री नि:शुल्क रखी गई है. 6 मार्च को केवल आमंत्रित दर्शकों को ही एंट्री दी जाएगी. सुरक्षा की दृष्टि से आउटडोर स्टेडियम के चारों तरफ बैरिकेडिंग भी की जाएगी. इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए पूरे देश से बाइकर्स रायपुर आ चुके हैं. टूर्नामेंट के लिए छत्तीसगढ़ की भी एक टीम बनाई गई है, जिसमें सिर्फ छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी हिस्सा ले सकते हैं.

बाइक रेसिंग को पूरी दुनिया में काफी रोमांचित स्पोर्ट्स में से एक माना जाता है. इसके लिए डर्ट बाइक का इस्तेमाल किया जाता है. यह आम बाइक से बिल्कुल अलग होती है. इस बाइक के टायर पतले होते हैं. टायर को इस तरह डिजाइन किया जाता है कि बाइक को कीचड़ में चलाते वक्त ग्रिप बनी रहे. बाइक में सस्पेंशन भी काफी अच्छा रहता है. इस बाइक रेसिंग में बाइक सवार के लिए कई तरह के हर्डल्स बनाए जाते हैं. रास्ते में धूल , मिट्टी , कीचड़ रहते हैं. बाइकर्स को इन सब से होते हुए गुजरना पड़ता है. सभी खिलाड़ी एक ही स्टार्टिंग प्वाइंट से स्टार्ट करते हैं.