रायपुर: छत्तीसगढ़ में 18+ वालों का वैक्सीनेशन फिर से शुरू

रायपुर(सेंट्रल छत्तीसगढ़): बिलासपुर हाईकोर्ट की फटकार लगने के बाद राज्य सरकार ने 18 वर्ष से 45 वर्ष के बीच के आयु वर्ग का वैक्सीनेशन फिर से शुरू कर दिया है. आज सुबह से ही वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. रायपुर में बनाए गए टीकाकरण केंद्रों पर लोगों को वैक्सीनेशन लगना शुरू हो गया है.

विभिन्न पार्टियां कर रही थीं राज्य सरकार का विरोध

पहले भूपेश सरकार द्वारा सबसे पहले अंत्योदय राशन कार्डधारकों को प्राथमिकता देकर वैक्सीनेशन लगाया जा रहा था. उसके बाद बीपीएल और एपीएल कार्डधारकों को वैक्सीन लगना था, लेकिन इस बात का विरोध अन्य पार्टियां और जनता दोनों ही कर रही थीं. जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी ने इसे लेकर हाईकोर्ट में याचिका भी दायर की थी. बीजेपी भी लगातार इसका विरोध कर रही थी. इन सभी का कहना था कि वैक्सीन पर हर किसी का हक है.

vaccination of 18+ people resumed in Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में 18+ वालों का वैक्सीनेशन फिर से शुरू

हाईकोर्ट ने लगाई फटकार

हाईकोर्ट ने सुनवाई करते हुए टीकाकरण के लिए नई नीति बनाने के निर्देश सरकार को दिए थे. जिसके बाद भूपेश सरकार ने 18+ वालों का वैक्सीनेशन ही रोक दिया था, इसका विरोध लोग और पार्टियां कर रही थीं. शुक्रवार को हुई सुनवाई में हाईकोर्ट ने भी इस पर आपत्ति जताते हुए भूपेश सरकार को फटकार लगाई. जिसके बाद आज से प्रदेश में दोबारा 18 प्लस वालों का वैक्सीनेशन शुरू कर दिया गया है.

हाईकोर्ट ने जारी किया आदेश

उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को सुनवाई करते हुए 18 से 45 साल के बीच के लोगों के कोरोना टीकाकरण को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार को बड़ा झटका दिया. हाईकोर्ट ने राज्य सरकार की तरफ से 18+ वैक्सीनेशन पर लगाई गई रोक पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि अब सरकार की इस मुद्दे पर कोई बहानेबाजी नहीं चलेगी. कोर्ट ने कहा कि राज्य सरकार मौजूदा स्थिति में वैक्सीनेशन पर रोक नहीं लगा सकती है. कोर्ट ने राज्य सरकार को आदेश देते हुए 1/3 के तर्ज पर सभी वर्ग यानी अंत्योदय, बीपीएल समेत एपीएल कार्डधारकों का समान रूप से टीकाकरण फौरन शुरू करने का आदेश जारी किया था. जिसके बाद आज से वैक्सीनेशन फिर से शुरू हो गया.