रायपुर :- आज छत्तीसगढ़ आएगी कोरोना वैक्सीन की दूसरी खेप

रायपुर (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) : छत्तीसगढ़ में आज कोरोना वैक्सीन की दूसरी खेप आ रही है. मंगलवार दोपहर डेढ़ बजे तक वैक्सीन की दूसरी खेप इंडिगो प्लेन से राजधानी रायपुर पहुंचेगी. प्रदेश में 22 कार्टन कोविशील्ड वैक्सीन आ रही है. दूसरी खेप में करीब 2.65 हजार वैक्सीन है. वैक्सीन को सुरक्षित राज्य के वैक्सीन भंडार गृह में लाया जाएगा. इसके बाद इसे विभिन्न जिलों में भेजा जाएगा. 

इससे पहले 13 जनवरी को वैक्सीन की पहली खेप रायपुर पहुंची थी. प्रदेश को पहली खेप में 3.23 लाख वैक्सीन मिली. पहली खेप में आई वैक्सीन को सरगुजा, बिलासपुर समेत 4 सब सेंटर्स में भेजा गया था. स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकॉल के अनुसार प्रदेश के सभी जिलों में इन टीकों के वितरण, परिवहन और भंडारण की पुख्ता व्यवस्था की गई थी. 

प्रदेश में टीकों के सुरक्षित भंडारण और परिवहन के लिए अभी 630 क्रियाशील कोल्ड चेन प्वाइंट और 85 हजार लीटर से ज्यादा कोल्ड चेन स्पेस उपलब्ध है. इनके साथ ही 81 अतिरिक्त कोल्ड चेन प्वाइंट भी स्थापित किए गए हैं. वैक्सीन के परिवहन के लिए 1 हजार 311 कोल्ड बॉक्स उपलब्ध हैं. सीरिंज, नीडल और अन्य सामग्रियों के भंडारण के लिए प्रदेशभर में 360 ड्राई स्टोरेज भी बनाए गए हैं.