रायगढ़: कुएँ में गिरे हाथी की वन विभाग ने रेस्क्यू कर बचाई जान


रायगढ़ (सेंट्रल छत्तीसगढ़)/साकेत वर्मा
: धरमजयगढ़ के गांव दूलियामुड़ा में मौजूद कुएं में एक हाथी गिर गया. इस बात की सूचना मिलने पर वन विभाग हाथी को रेस्क्यू करने मौके पर पहुंचा, जहां लगातार प्रयास के बाद हाथी को बाहर निकाल लिया गया. फिलहाल हाथी जंगल की ओर लौट गया है.

धरमजयगढ़ में पिछले कुछ दिनों से 17 हाथियों का दल सक्रिय है. इस दल ने दूलियामुड़ा गांव में कुछ दिन पहले ही उत्पात मचाया था. इस दल को ग्रामीण और हाथी मित्रदल के लोग जंगल में खदेड़ने का प्रयास कर रहे थे. ग्रामीण लगातार हाथियों को रिहायशी इलाकों से दूर करने में जुटे हुए थे, जिससे की जानमाल की हानि न हो. इस दौरान झुंड का एक हाथी गांव के पास मौजूद एक कुएं में जा गिरा. जब इस घटना की खबर ग्रामीणों को लगी तो, उन्होंने इस की सूचना वन विभाग को दी. खबर मिलते ही तत्काल वन विभाग की टीम हाथी को रेस्क्यू करने के लिए मौके पर पहुंची.

हाथी को बाहर निकालने का वन विभाग लगातार प्रयास कर रहा था. ये रेस्क्यू ऑपरेशन कई घंटों तक चला. हाथी के रेस्क्यू के लिए मौके पर जेसीबी मंगाई गई और कुएं के एक हिस्से को काटकर नालीनुमा रास्ता बनाया गया.इससे कुएं में फंसे हाथी को रास्ता मिल गया और वो सुरक्षित बाहर आ गया. हाथी निकलने के बाद थोड़ी देर में जंगल की तरफ लौट गया. इस दौरान हाथी का पूरा झुंड पहले की जंगल की ओर निकल गया था.

साकेत वर्मा कि रिपोर्ट..!