राज्य विद्युत कंपनी (उत्पादन)के प्रबंध निदेशक बने एस.के कटियार


रायपुर (सेन्ट्रल छत्तीसगढ़ ) – छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर जनरेशन कंपनी का प्रबंध निदेशक श्री संजीव कुमार कटियार को नियुक्त किया गया है। राज्य शासन के ऊर्जा विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी किये हैं, जिसके पश्चात् श्री कटियार ने पॉवर कंपनी के डगनिया मुख्यालय स्थित सेवा भवन में शाम को प्रबंध निदेशक का पदभार ग्रहण किया। श्री कटियार ने कहा कि उनकी प्राथमिकता सस्ती दर पर बिजली उत्पादन की रहेगी, इसके लिए जनरेशन कंपनी में सतत् दक्षता विकास के कार्यों पर फोकस किया जाएगा।

श्री कटियार हसदेव ताप विद्युत गृह कोरबा पश्चिम में कार्यपालक निदेशक के रूप में पदस्थ थे। नए आदेश के बाद वे प्रबंध निदेशक नियुक्त किये गए हैं। उनके पूर्व प्रबंध निदेशक के रूप में श्री एन.के. बिजौरा सेवारत थे। श्री कटियार ने प्रबंध निदेशक पद पर नियुक्ति हेतु राज्य शासन के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि शासन की रीति-नीति के अनुरूप विद्युत गृहों में दक्षतापूर्वक सतत् विद्युत उत्पादन पर जोर दिया जाएगा। कार्यभार ग्रहण करने के उपरांत अधिकारियों/कर्मचारियों सहित श्रमिक संगठनों ने श्री कटियार को सफलतम कार्यकाल के लिए शुभकामनायें प्रेषित की।
नवनियुक्त प्रबंध निदेशक श्री कटियार ने बी.ई. मेकेनिकल की शिक्षा शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज जबलपुर से प्राप्त की और 17 फरवरी 1983 को मध्यप्रदेश विद्युत मंडल में सहायक अभियंता प्रशिक्षु के रूप में अपनी सेवायें आरंभ की। इसके उपरांत हसदेव ताप विद्युत गृह कोरबा पश्चिम के संचालन में अपनी सेवायें देते हुए 210 मेगावॉट की प्रथम यूनिट के सिंक्रोनाईजेशन में आपने महती भूमिका का निवर्हन किया। 1996 तक विभिन्न इकाईयों में पदस्थापना पर पूरी निष्ठा एवं लगन से आपने अपने कार्यों को अंजाम दिया। विद्युत मंडल मुख्यालय जबलपुर में पदस्थापना के दौरान बाण सागर जल विद्युत परियोजना के निर्माण तथा क्रियान्वयन में आपकी महती भूमिका रही है।
सेवायात्रा में आगे बढ़ते हुए वर्ष 2018 में पदोन्नति उपरांत अतिरिक्त मुख्य अभियंता परियोजना (क्रय एवं कार्य) के पद पर अपनी सेवायें दी। 25 नवम्बर 2021 को मुख्य अभियंता के पद पर पदोन्नति उपरांत कोरबा पश्चिम में मुख्य अभियंता (उत्पादन) के पद पर पदस्थ किये गये। श्री कटियार 7 सितंबर 2022 से अब तक कार्यपालक निदेशक के पद पर हसदेव ताप विद्युत गृह कोरबा पश्चिम में पदस्थ थे।